May 20, 2024

इस्पात उद्योगों की स्थापना हेतु केबिनेट की बैठक में बी-स्पोक पॉलिसी अन्तर्गत विशेष प्रोत्साहन पैकेज अनुमोदित

राज्य सरकार के फैसले से निवेशकों में जागा नया उत्साह

रायपुर| मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की अध्यक्षता में आज आयोजित मंत्रिपरिषद की बैठक में इस्पात (स्पंज आयरन एण्ड स्टील) उद्योगों में निवेश हेतु विशेष प्रोत्साहन पैकेज के निर्धारण के प्रस्ताव का अनुमोदन किया गया। छत्तीसगढ़ में मेगा और अल्ट्रामेगा प्रोजेक्टस की स्थापना को प्रोत्साहित करने के लिए राज्य की औद्योगिक नीति 2019-24 के अंतर्गत यह निर्णय लिया गया है।
गौरतलब है कि इस निर्णय से छत्तीसगढ़ में स्टील आधारित इकाईयों की स्थापना के लिए 91 संस्थानों द्वारा पूर्व में राज्य शासन के साथ किए गए एमओयू के तहत स्थापित होने वाली इकाईयों के लिए बी-स्पोक पॉलिसी अंतर्गत विशेष प्रोत्साहन पैकेज का लाभ मिलेगा। राज्य सरकार के इस कदम से निवेशकों में उत्साह की लहर है।
मंत्रिपरिषद की बैठक में अनुमोदित प्रस्ताव अनुसार 91 संस्थानों ने स्टील पर आधारित इकाईयों की स्थापना हेतु राज्य सरकार के साथ पूर्व में एमओयू निष्पादित किए गए हैं। इन इकाईयों की स्थापना से राज्य में लगभग 49 हजार 115 करोड़ रूपए का निवेश और लगभग 57 हजार 566 लोगों को प्रत्यक्ष रूप से रोजगार प्राप्त होने की संभावना है। एक आंकलन के मुताबिक इन इकाईयों की स्थापना से राज्य को आगामी 10 वर्षों में लगभग 50 हजार करोड़ रूपए का अतिरिक्त राजस्व प्राप्त होना संभावित है। उल्लेखनीय है कि पूर्व में 10 इकाईयों हेतु विशेष प्रोत्साहन पैकेज निर्धारित किया गया था। जिनका निवेश 4274 करोड़ रूपए एवं रोजगार 5515 संभावित है।

मुख्य खबरे

error: Content is protected !!
Exit mobile version