May 6, 2024

CG – शारदीय नवरात्र : सजा मां का दरबार, मंदिरों में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़, घटस्थापना के साथ शक्ति उपासना के पर्व की शुरुआत

रायपुर। शक्ति उपासना के पर्व शारदीय नवरात्रि की शुरुआत आज से हो गई है. इस बार निवरात्रि में मां का आगमन हाथी पर हो रहा है. नवरात्र के पहले दिन देवी के प्रथम स्वरूप मां शैलपुत्री की पूजा अर्चना की जाएगी. इससे पहले प्रदेश समेत देश के सभी देवी मंदिरों में घटस्थापना के साथ ही पूजा-अर्चना शुरू हो चुकी है. सुबह से ही मंदिरों में भक्तों का तांता लगा हुआ है.

रायपर के मां महामाया मंदिर, आकाशवाणी चौक स्थित मां काली मंदिर समेत शहर के मंदिरों में पूजा-पाठ प्रारंभ हो गया है. वहीं बिलासपुर के रतनपुर में स्थित देवी महामाया मंदिर में भी माता के दर्शन के लिए भक्त मंदिर पहुंच रहे हैं.

इसके अलावा दंतेवाड़ा स्थित मां दंतेश्वरी मंदिर में भी पूजा-पाठ शुरू हो गई है. वहीं जगदलपुर स्थित दंतेश्वरी मंदिर में विश्व प्रसिद्ध दशहरा उत्सव चल रहा है. जिसमें आज जोगी बिठाई की रस्म निभाई जाएगी. वहीं प्रदेश के अन्य देवी मंदिरों में भी माता नवरात्रोत्सव की शुरुआत हो चुकी है.

इधर जम्मू में स्थित माता वैष्णो देवी मंदिर में तड़के सुबह से भक्त माता के दरबार में पहुंच चुके हैं. नवरात्रि को लेकर देवी मंदिरों में आकर्षक सजावट की गई है. साथ ही श्रद्धालुओं के लिए तमाम व्यवस्थाएं भी की गई हैं. वहीं दिल्ली के छतरपुर स्थित मंदिर में भी माता के दर्शन के लिए भक्त जुट रहे हैं.

मुख्य खबरे

error: Content is protected !!