April 29, 2024

इस गांव में बसिए, 50 लाख पाइए! सरकार ने दिया ऑफर, बस पूरी करनी होगी ये शर्त

नईदिल्ली। एक समय था जब लोग गांवों में ही रहना पसंद करते थे, लेकिन अब पहले के मुकाबले दुनिया काफी बदल चुकी है. अब लोग गांव छोड़कर शहरों में बसने लगे हैं, क्योंकि वहां उन्हें जरूरत की सारी सुख-सुविधाएं तत्काल मिल जाती हैं, गांवों की तरह ज्यादा भागदौड़ करने की जरूरत नहीं पड़ती, अच्छी नौकरी मिल जाती है, अच्छी सैलरी मिलती है. पर जरा सोचिए कि अगर गांव में ही रहने के बदले आपको ढेर सारा पैसा दिया जाए तो क्या आप गांव में रहना पसंद करेंगे? जी हां, ऐसा ही एक गांव आजकल चर्चा में है, जहां बसने के लिए सरकार खुद लाखों रुपये दे रही है.

यह गांव स्विट्जरलैंड में है, जिसका नाम अल्बीनेन (Albinen) है. डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक, पहाड़ों में बसे इस गांव में आकर बसने के बदले स्विट्जरलैंड की सरकार 50 हजार पाउंड यानी करीब 50 लाख रुपये दे रही है. खास बात ये है कि यह गांव 4,265 फीट यानी 1,300 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है. बर्फ से ढकी पहाड़ियों के बीच बसा ये गांव इतना खूबसूरत है कि किसी का भी मन मोह ले.

आमतौर पर लोग घूमने-फिरने और खूबसूरत नजारों का दीदार करने के लिए पहाड़ों का रूख करते हैं, जहां जाकर उन्हें मन की शांति मिलती है, सुकून मिलता है. ऐसे में कई बार ऐसा होता है कि वहां से आने का मन ही नहीं करता, पर ये जानकर काफी हैरानी होती है कि अल्बीनेन खूबसूरत वादियों वाला गांव है, पर फिर भी यहां लोग टिक नहीं पा रहे और धड़ल्ले से पलायन कर रहे हैं.

लगातार घट रही गांव की आबादी
रिपोर्ट्स के मुताबिक, साल 2020 के अंत तक इस गांव की जनसंख्या महज 243 ही थी. यहां की आबादी के लगातार घटने की वजह से ही स्विट्जरलैंड सरकार ने साल 2018 में इस स्कीम को लॉन्च किया था, जिसके तहत लोगों को इस गांव में बसने के लिए प्रेरित किया जा रहा है और इसके बदले उन्हें लाखों रुपये भी दिए जा रहे हैं. ऑफर के तहत अगर आपका परिवार चार लोगों का है तो 18 साल से ऊपर के हर व्यक्ति को सरकार की ओर से करीब 22 लाख रुपये, जबकि हर बच्चे को करीब 8 लाख रुपये दिए जा रहे हैं.

ये शर्त पूरी करनी है जरूरी
स्विट्जरलैंड सरकार इस गांव में बसने के बदले लोगों को पैसे तो दे रही है, लेकिन इसके लिए कुछ शर्तें भी हैं, जिसे पूरा करने वालों को ही पैसे मिलेंगे. शर्त ये है कि इस गांव में बसने और सरकार का ऑफर लेने वालों की उम्र 45 साल से कम होनी चाहिए और साथ ही वह स्विट्जरलैंड का नागरिक भी होना चाहिए, जिसे परमिट C मिला हुआ हो. साथ ही ये भी शर्त है कि आपको कम से कम 10 साल गांव में रहना होगा. अगर इससे पहले आपने गांव छोड़ा तो आपको पैसे लौटाने पड़ेंगे.

error: Content is protected !!