April 28, 2024

छत्तीसगढ़ में झुलसाने वाली गर्मी ने किया हलकान, रायपुर का पारा 40 डिग्री पार

रायपुर। छत्तीसगढ़ में इन दिनों लगातार तापमान बढ़ रहा है. 24 घंटे में ही राजधानी का तापमान 2 डिग्री चढ़ गया है. बुधवार को शहर का तापमान 38 डिग्री रहा. गुरुवार को यह 39.5 डिग्री रिकॉर्ड किया गया. झुलसाने वाली गर्मी से लोग हलकान हो रहे हैं. आने वाले 24 घंटे में इससे राहत के आसार नहीं हैं. मौमस विभाग ने 30 और 31 मार्च को मध्य छत्तीसगढ़ में हल्की बारिश की संभावना जताई है. इस दौरान तापमान में थोड़ी कमी देखने को मिल सकती है. लेकिन बारिश थमते ही गर्मी दोबारा बढ़ेगी.

मौसम विभाग ने इस वर्ष गर्मी अधिक रहने की आशंका जताई है. अप्रैल में तापमान 40 डिग्री से अधिक ही रहेगा. पश्चिमी हवा के प्रभाव बढ़ने होने के कारण प्रदेश में 29 मार्च से मौसम शुष्क रहने की संभावना है. प्रदेश में अधिकतम तापमान में अगले 2 दिनों तक क्रमशः लगातार वृद्धि होने की संभावना है. इसके बाद दक्षिण से आ रही नमीयुक्त हवा का प्रभाव होगा और बदली – बारिश की स्थिति निर्मित होगी.

कुछ दिनों पूर्व हुई तेज बारिश की स्थिति इस बार नहीं बनेगी. मौसम विभाग की मानें तो बदली छाए रहने के साथ हल्की बारिश ही इस दौरान होगी. गरज- चमक के साथ अंधड़ और वज्रपात की भी आशंका है.

प्रदेश में राजधानी सहित अधिकतर स्थानों में तापमान सामान्य से अधिक है. रायपुर का अधिकतम तापमान सामान्य से 2 डिग्री अधिक है तो वहीं न्यूनतम तापमान भी सामान्य से 2 डिग्री अधिक 25.2 डिग्री पर पहुंच गया है. सर्वाधिक तापमान डोंगरगढ़ में 41.3 डिग्री रहा. सबसे कम तापमान डूमरबहार में 18.2 डिग्री दर्ज किया गया है. जगदलपुर में पारा 38.6 डिग्री और बिलासपुर में पारा 38.4 डिग्री दर्ज किया गया. तेज गर्मी के बीच इन जगहों में भी कूलर हांफने लगे हैं.

मौसम विशेषज्ञ संजय बैरागी के मुताबिक प्रदेश के अगले 2 दिनों में अधिकतम तापमान में 1 से 3 डिग्री तक बढ़ोतरी हो सकती है. उसके बाद कोई विशेष परिवर्तन होने की संभावना नहीं है. अगले 2 दिनों में मध्य भागों में एक दो स्थानों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री के पार होने की संभावना है.

error: Content is protected !!
Exit mobile version