March 29, 2024

महिलाओं के खिलाफ अपराधों में लापरवाह पुलिस अधिकारियों को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा : भूपेश बघेल

रायपुर।  मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने महिलाओं के खिलाफ हो रही वारदातों में लापरवाही बरतने वाले पुलिस अधिकारियों पर सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए हैं. मुख्यमंत्री ने अपने निवास में गृह विभाग के समीक्षा बैठक की, जिसमें ऐसे अधिकारियों-कर्मचारियों पर सख्त से सख्त कार्रवाई की बात कही है. बैठक में छत्तीसगढ़ के गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू भी उपस्थित रहे।  


मुख्यमंत्री ने पुलिस महानिदेशक को निर्देश देते हुए महिला अपराधों की रोकथाम के लिए राज्य स्तर पर सतत मॉनिटरिंग और समीक्षा की बात कही है. इसके लिए एसओपी बनाने और पुलिस मुख्यालय में गंभीर अपराधों की समीक्षा करने के निर्देश दिए गए हैं. मुख्यमंत्री ने सभी जिलों में ऐसे अपराधों की रोकथाम के लिए विशेष जांच दल का गठन करने के भी निर्देश दिए हैं.


बैठक में पुलिस महानिदेशक डीएम अवस्थी ने बताया कि छत्तीसगढ़ के सभी जिलों के पुलिस अधीक्षकों को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से महिलाओं के खिलाफ अपराधों पर अंकुश रखने और ऐसे मामलों की तत्परता से जांच करने के निर्देश दिए गए हैं. उन्होंने बताया कि राज्य में महिलाओं पर घटित कुल अपराधों में 2019 की तुलना में 2020 में कमी आई है.

मुख्यमंत्री ने छत्तीसगढ़ पुलिस की ओर से वरिष्ठ नागरिकों की सहायता के लिए प्रारंभ किए जा रहे ‘समर्पण अभियान’ के लिए बैठक में सहमति प्रदान की. पुलिस महानिदेशक अवस्थी ने इस अभियान के संबंध में बताया कि ऐसे वरिष्ठ नागरिक जो अकेले रहते हैं, उन्हें इस अभियान से जोड़ा जाएगा. कम्युनिटी पुलिसिंग के माध्यम से ऐसे वरिष्ठ नागरिकों को कोरोना काल में महामारी से सुरक्षा के लिए आवश्यक सुविधाएं, उनकी समस्याओं के तुरंत निदान के लिए उन्हें आवश्यक वस्तुएं और सेवाएं उपलब्ध कराने का कार्य किया जाएग. इस अभियान से जुड़ने के लिए वरिष्ठ नागरिक थाने में आवेदन देकर या पुलिस मुख्यालय से जारी वाट्सएप नंबर तथा ई-मेल एड्रेस पर आवेदन देकर समर्पण सदस्यता प्राप्त कर सकेंगे. प्रथम चरण में यह अभियान रायपुर, दुर्ग और बिलासपुर जिलों में शुरू किया जाएगा.इमरजेंसी रिस्पांस सिस्टम डायल 112 के तहत पुलिस सहायता, अग्नि शमन, मेडिकल इमरजेंसी, महिला सहायता, स्मार्ट सिटी सर्विलेंस की सुविधाएं 11 जिलों में दी जा रही है. 

error: Content is protected !!