May 8, 2024

Ration card : 1 मई राशन कार्ड धारकों के लिए होने जा रहा है खास, सरकार उठा रही है बड़े कदम…इस तरह बदल जाएंगे नियम

रायपुर/नईदिल्ली ( जेएनएन )। Ration Card News Rules: जो लोग वाकई राशन लेने के लिए पात्र हैं तो उनके लिए एक बड़ी खबर आ रही है. वहीं जो लोग इस सुविधा के लिए पात्र नहीं है लेकिन वो भी राशन की सुविधा का लाभ ले रहे हैं उनके लिए भी ये खबर बड़ी है. मीडिया रिपोर्टस के अनुसार मई में राशन लेने वालों को अब काफी आसानी होगी. सरकार उनके लिए काफी कुछ करने जा रही है. वहीं अपात्र लोगों के ऊपर सरकारी सख्ती करने जा रही है. जी हां अगर आप प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के लाभार्थी हैं तो ये खबर आपके लिए ही है.

ये तो आप जानते ही है कि ये योजना सरकार की महत्वकांक्षी योजनाओं में से एक है. इस योजना की देखरेख बड़े अधिकारी करते हैं. इस योजना में कुछ कमियां पाई गई थी जिसके बाद वाली 1 मई से राशन वितरण प्रणाली में बदलाव लागू करने की बात चल रही है. अभी लोकसभा के चुनाव चल रहे हैं, आचार संहिता लागू है. इसलिए इसकी घोषणा नहीं हो सकती लेकिन इसके लिए तैयारियां चल रही हैं.

अपात्र लोग ले रहे हैं सुविधा का लाभ
आपको बता दें कोरोनाकाल के दौरान पात्र लोगों के लिए केन्द्र सरकार ने फ्री राशन योजना की शुरूआत की थी. लेकिन अब ऐसी खबर आ रही है कि लाखों लोग ऐसे फ्री राशन का लाभ ले रहे हैं जो इसके लिए पात्र ही नहीं है. कई ऐसे परिवार भी फ्री राशन लेने पहुंच जाते हैं जो आर्थिक रूप से काफी सक्षम है और कुछ तो इसमें से सरकारी नौकरी वाले भी हैं. अब सरकार ऐसे अपात्र लोगों के नाम काटने के लिए जिला स्तर से कार्रवाई कर रही है. जांच के बाद ऐसे लोगों के नाम काट दिए जाएंगे.

निरस्त हो जाएगा लाइसेंस
एक शिकायत ये भी मिल रही थी कि फ्री मिलने वाले गेहूं, चावल और अन्य अनाज उपभोक्ताओं को तौल में कम दिए जा रहे हैं. इसके निवारण के लिए भी सरकार ने कमर कस ली है. ऐसे में केंद्र सरकार के खाद्य एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने पीडीएस केंद्रों के लिए एक नई नीति बनाई है. इस तरह की या राशन कार्ड से जुड़ी किसी भी शिकायत पर राशन डीलर का लाइसेंस निरस्त कर दिया जाएगा.

6 महीने से यूज नहीं हो रहे राशन कार्ड होंगे निरस्त
सरकार अब ऐसे राशन कार्ड को भी निरस्त कर देने की भी तैयारी कर रही है, जिनको पिछले 6 महीने से यूज ही नहीं किया गया है. इस तरह के राशन कार्ड की सूची तैयार की जा रही है. और भी कई तरह की तैयारियां सरकार कर रही है. जल्द ही देश में एक राशन कार्ड की सुविधा होने जा रही है और सरकार की पूरी कोशिश होगी कि पात्र लोगों को ही राशन की सुविधा मिले.

error: Content is protected !!