May 6, 2024

Ranji Trophy 2024 : विदर्भ और मुंबई के बीच होगा फाइनल, रणजी ट्रॉफी के इतिहास में पहली बार होगा ऐसा

मुंबई । रणजी ट्रॉफी 2024 के फाइनल की लाइन-अप तय हो चुकी है. फाइनल मुकाबले में मुंबई का सामना विदर्भ से होगा. रणजी ट्रॉफी का फाइनल 10 मार्च से मुंबई के वानखेड़े मैदान पर खेला जाएगा. मुंबई की टीम ने सेमीफाइनल में तमिलनाडु को हराते हुए पहले ही फाइनल में जगह पक्की कर ली थी. विदर्भ ने आखिरी दिन तक चले टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में मध्य प्रदेश को 62 रन से हराया और इसी के साथ फाइनल में मुंबई से भिड़ने का लाइसेंस हासिल किया.

विदर्भ और मध्य प्रदेश के बीच खेला गया मुकाबला रणजी ट्रॉफी 2024 का पहला सेमीफाइनल था. इस मुकाबले में विदर्भ ने जीत के लिए मध्य प्रदेश के सामने 321 रन का लक्ष्य रखा था. जवाब में मध्य प्रदेश की टीम 258 रन ही बना सकी और मुकाबला हार गई. मध्य प्रदेश की ओर से लक्ष्य का पीछा करते हुए दूसरी पारी में सबसे ज्यादा 94 रन यश दुबे ने मारे. विदर्भ की जीत के हीरो यश राठौर बने, जिन्होंने अपनी टीम के लिए छठे नंबर पर उतरकर दूसरी पारी में शानदार 141 रन बनाए.

विदर्भ और मुंबई में फाइनल… सबसे अलग होगा ये दंगल
अब आते हैं फाइनल मुकाबले पर और जानने की कोशिश करते हैं कि विदर्भ और मुंबई के बीच होने वाली ये खिताबी जंग रणजी ट्रॉफी के इतिहास में कैसे होगी सबसे अलग? इस बार रणजी ट्रॉफी का फाइनल जरा हटके होगा क्योंकि पहली बार खिताबी मुकाबला जो है वो महाराष्ट्र की ही दो टीमों के बीच है.

रणजी ट्रॉफी का फाइनल… क्या है विदर्भ और मुंबई का गणित?
इस बार रणजी ट्रॉफी का 89वां सीजन चल रहा है. अब तक 11 बार रणजी ट्रॉफी का फाइनल वानखेड़े मैदान पर हुआ है. मतलब इस बार 12वीं बार रणजी का फाइनल वानखेड़े में खेला जाएगा. मुंबई, रणजी ट्रॉफी की सबसे सफल टीम है, जो अब तक 41 बार इसकी चैंपियन बनी है. हालांकि उसने अपना आखिरी रणजी ट्रॉफी खिताब 2015-16 में जीता था.

बात अगर विदर्भ की करें तो ये तीसरी बार है जब उसने रणजी ट्रॉफी के फाइनल में जगह बनाई है. इससे पहले 2 फाइनल में उसकी जीत का प्रतिशत 100 फीसद का है. मतलब उसने दोनों ही बार खिताब पर कब्जा जमाने में सफलता हासिल की है. अब देखना ये है कि वो तीसरी बार भी अपने खिताबी जीत के सिलसिले को बरकरार रख पाते हैं या नहीं? कुल मिलाकर इस बार रणजी ट्रॉफी का फाइनल दिलचस्प रहने वाला है.

मुख्य खबरे

error: Content is protected !!