May 17, 2024

रायपुर : इंडोर स्टेडियम में शुरू हुआ कोविड-19 अस्पताल, पहले दिन ही भर्ती हुए 19 मरीज

रायपुर। छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में पिछले कुछ दिनों से कोरोना संक्रमितों के संख्या बढ़ती जा रही है।  राजधानी में कोरोना के कुल 1166 एक्टिव केस है। इन सभी मरीजों का इलाज रायपुर के विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है।  राजधानी में आसपास के जिले के मरीजों को भी रायपुर में ही भर्ती किया जा रहा है। इधर, मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए बलबीर सिंह जुनेजा इंडोर स्टेडियम में बने अस्थाई कोविड-19 अस्पताल को शुरू कर दिया गया है। इसके पहले दिन 19 मरीजों को एडमिट किया गया है, जिसमें 3 बच्चे भी शामिल हैं। 

इंडोर स्टेडियम में बने कोविड-19 अस्पताल में नगर निगम रायपुर ने सभी सुविधाएं सुनिश्चित की है।  हॉस्पिटल में काम करने वाले अधिकारी-कर्मचारियों के साथ ही मरीजों के खाने-पीने की पूरी व्यवस्था नगर निगम ने की है।  यहां एडमिट सभी मरीजों को सुरक्षा किट उपलब्ध कराई गई है।  इस किट में हैंड सैनिटाइजर, फेसशिल्ड, मास्क, साबुन, ब्रश, टूथपेस्ट, बोतलबंद पानी जैसी आवश्यक दैनिक उपयोग की सामग्री दी गई है। 

साफ-सफाई के लिए भी नगर निगम के सफाईकर्मी तैनात हैं. इन सभी को PPE किट दी गई है।  ये किट पहनकर ही सभी अस्पताल के अंदर सफाई का काम पूरा करते हैं।  अस्पताल में निगम के अधिकारी कर्मचारियों की ड्यूटी लगी हुई है।  साथ ही पुलिस प्रशासन ने भी परिसर की सुरक्षा के लिए पुलिस बल तैनात कर दिए हैं। 

हॉस्पिटल में मरीजों के मनोरंजन के लिए एलईडी स्क्रीन की व्यवस्था की गई है, जिसमें मोटिवेशनल मूवी और धारावाहिक प्रसारित किए जा रहे हैं. भर्ती हुए मरीज खाना-पानी और दवाई लेने के बाद मोटिवेशनल फिल्म का आनंद लेते हैं. मरीजों के लिए स्टेडियम के अंदर ही जिम उपकरण, लूडो, कैरम की व्यवस्था की है।  स्वास्थ्य विभाग ने 24 घंटे विभिन्न पालियों में डॉक्टर्स और नर्सिंग स्टॉफ की ड्यूटी लगाई है. स्वास्थ्य विभाग का अमला 24 घंटे CCTV के जरिए मरीजों के स्वास्थ्य की निगरानी कर रहे हैं। 

मुख्य खबरे

error: Content is protected !!