May 5, 2024

रायपुर : कोरोना मरीज को होम आइसोलेट करने की मिली अनुमति, स्वास्थ्यकर्मी करेंगे वॉर्ड की जांच

रायपुर। छत्तीसगढ़ में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है. इसे देखते हुए अब मेट्रो शहर जैसे होम आइसोलेशन की सुविधा प्रदेश में भी लागू की गई है।  दुर्ग के बाद अब रायपुर में सी कैटेगरी के कोरोनावायरस को होम आइसोलेटेड की अनुमति दी गई है. होम आइसोलेशन की प्रक्रिया पहले केवल डॉक्टर्स के कुछ प्रकरणों पर लागू की जाएगी और सफल होने पर पॉजिटिव मरीजों को घरों में ही होमआइसोलेशन करने कीअनुमति मिलेगी। 

होम आइसोलेशन की पूरी अवधि के दौरान जिला स्वास्थ्य विभाग की ओर से नियुक्त स्वास्थ्य कर्मी हर दिन मरीज और उनके अटेंडेंट से फोन के जरिए से संपर्क में रहेंगे. मरीजों के घर में बाहर से आए व्यक्ति को एंट्री नहीं दी जाएगी. 


मरीजों के आइसोलेशन प्रोटोकॉल के संबंध में परिजनों और पड़ोसियों की भी काउंसलिंग की जाएगी. साथ ही आइसोलेशन की पूरी अवधि में मरीज से समुचित दूरी बनाते हुए भी उनका मनोबल बनाए रखने में सहयोग किया जाएगा. इस संबंध में दिए गए विस्तृत दिशा-निर्देश का पालन करना जरूरी है. मरीजों से आइसोलेशन प्रोटोकोल के किसी भी निर्देश का पालन न करने पर संबंधित के खिलाफ महामारी अधिनियम और IPC 188 की तहत कार्रवाई की जाएगी.


कलेक्टर एस भारतीदासन ने कहा कि होम आइसोलेशन जिला स्वास्थ्य विभाग के निर्देशों के अनुरूप कार्य करेंगे. सबसे पहले आईडीएसपी सर्विलेंस ऑफिस से स्वास्थ्य दल मरीज के घर का दौरा कर मरीज के स्वास्थ्य की स्थिति और होम आइसोलेशन की जांच करेंगे. यह सब जांच करने के बाद वे मरीज को बताएंगे कि मरीज होम आइसोलेशन में रह सकता है या नहीं. 

मुख्य खबरे

error: Content is protected !!