April 24, 2024

रायपुर : स्पंज आयरन फैक्ट्री में हादसा, कन्वेयर में फंस कर मजदूर की मौत

रायपुर। छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर से लगे सिलतरा इंडस्ट्रियल एरिया के फेस टू में मुरेठी मार्ग पर स्थित सुनील स्पंज में शनिवार को दर्दनाक हादसा हो गया।  यहां घंटी मशीन के कन्वेयर में फंस कर एक मजदूर की मौत हो गई।  सिलतरा चौकी प्रभारी डीडी मानिकपुरी ने बताया कि सुनील स्पंज नामक फैक्ट्री में ठेकेदार जेपी दुबे के अधीन काम करने वाला श्रमिक लोकेश साहू घंटी मशीन में रोजाना की तरह काम कर रहा था। तभी अचानक हादसा हुआ और कन्वेयर में फंसकर उनकी मौत हो गई। 


सिलतरा की सुनील स्पंज आयरन फैक्ट्री में यह कोई पहला हादसा नहीं है. इसके पहले भी सुरक्षा उपकरणों के अभाव में कुछ महीने पहले ही बंकर में गिरकर आंनद गांव के एक श्रमिक की दर्दनाक मौत हो गई थी. तब क्रांति सेना ओर धरसीवां के कांग्रेस कार्यकर्ताओं के प्रदर्शन के बाद मृतक के परिजनों को कंपनी ने मुआवजा देने का आश्वासन दिया था। 

इस क्षेत्र में मजदूरों के सेफ्टी के लिए उचित साधन उपलब्ध नहीं कराया जाता. जो सेफ्टी ऑफिसर के साथ फैक्ट्री मालिकों के साथ सांठ-गांठ को दिखाता है. जहां पर यह दुर्घटना हुई है वह घंटी मशीन बताई जा रही है. जहां पर स्लेग स्क्रीनींग का काम होता है और जिसका संचालन भी कम्पनी ने ठेके पर किसी बाहर राज्य के ठेकेदार को देकर किया जाता है. यह ठेकेदार मजदूरों के जानमाल की परवाह किए बगैर बिना किसी सुरक्षा उपकरणों के मजदूरों को काम करवाती है. जब कोई दुर्घटना होती है तो उसे मजदूर की ही गलती का बताकर पल्ला झाड़ लिया जाता है. 

error: Content is protected !!