May 4, 2024

देश में पहली बार ट्रांसजेंडर बनीं पीठासीन पदाधिकारी, संभालेंगी एक बूथ की पूरी जिम्मेदारी

पटना।  राजधानी की ट्रांसजेंडर मोनिका दास को बिहार विधानसभा चुनाव में पीठासीन पदाधिकारी बनाया जाएगा।  देश में पहली बार किसी ट्रांसजेंडर को मतदान कार्य के लिए पीठासीन पदाधिकारी बनाया जा रहा है।  बता दें कि मोनिका दास पटना की ही रहने वाली हैं।  पीठासीन पदाधिकारी के तौर पर मोनिका एक बूथ की पूरी जिम्मेदारी संभालेंगी।

केनरा बैंक की ऑफिसर है मोनिका
मोनिका दास केनरा बैंक की ऑफिसर हैं. पटना की रहने वाली मोनिका दास देश की पहली ट्रांसजेंडर बैंकर बन चुकी हैं. पीठासीन पदाधिकारी के तौर पर मोनिका दास एक बूथ की पूरी जिम्मेदारी संभालेंगी. मतदान कराने से लेकर मॉनिटरिंग का काम करेंगी. पीठासीन अधिकारी के तौर पर आठ अक्टूबर को प्रशिक्षण दिया जाएगा। 

बता दें कि इससे पहले पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में ट्रांसजेंडर रिया सरकार को पोलिंग ऑफिसर बनाया जा चुका हैं. रिया सरकार स्कूल शिक्षिका हैं. बिहार विधानसभा में पहली बार किसी ट्रांसजेंडर को पीठासीन पदाधिकारी बनाया जा रहा है। 

28 अक्टूबर को होगा मतदान
गौरतलब है कि चुनाव आयोग ने मतदान के तारीखों का ऐलान कर दिया है. पहले चरण का मतदान 28 अक्टूबर को होना है. दूसरे चरण का मतदान 3 नवंबर को किया जाएगा और आखिरी यानी तीसरे चरण की वोटिंग 7 नवंबर को होगी. वहीं 10 नवंबर को वोटों की गिनती की जाएगी। 

error: Content is protected !!