May 19, 2024

जंगल सफारी पर पीएम मोदी, काजीरंगा नेशनल पार्क में की हाथी की सवारी

काजीरंगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शनिवार सुबह असम के काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान में हाथी की सवारी करते नजर आए. साथ ही पीएम मोदी ने कुछ सफर जीप से भी तय किया. काजीरंगा नेशनल पार्क को संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) ने विश्व धरोहर स्थल घोषित किया है. अपनी यात्रा के दौरान पीएम मोदी ने सबसे पहले उद्यान के सेंट्रल कोहोरा रेंज के मिहिमुख क्षेत्र में हाथी की सवारी का आनंद लिया और फिर उसी रेंज के अंदर जीप सफारी भी की. इस मौके पर पीएम के साथ वन की उद्यान निदेशक सोनाली घोष और अन्य वरिष्ठ वन अधिकारी भी शामिल थे.

सुरंग का भी उद्घाटन
पीएम मोदी दो दिन के नॉर्थ ईस्ट दौरे पर हैं. जहां शुक्रवार शाम को काजीरंगा नेशनल पार्क पहुंचे थे. पीएम मोदी सुबह-सुबह ही जंगल की सैर पर निकल गए. पहले उन्होनें जंगल में हाथी की सवारी का आनंद लिया फिर जीप से भी सैर की. पीएम ने सोशल हैंडल एक्स पर हाथियों को गन्ना खिलाने की तस्वीर पोस्ट कर जानकारी दी कि काजीरंगा नेशनल पार्क गैंडों के लिए जाना जाता है लेकिन वहां हाथियों की भी बड़ी संख्या है. वहीं दोपहर में पीएम मोदी अरुणाचल प्रदेश पहुंचेंगे. जहां वो तवांग में 825 करोड़ में बनी सेला सुरंग को हरी झंडी दिखाएंगे. ये सुरंग अरुणाचल के विकास में एक मुख्य भूमिका निभाएगी. सेला सुरंग तवांग को असम के तेजपुर से जोड़ेगी.

18,000 करोड़ की सौगात
मोदी दोपहर में जोरहाट लौटेंगे और महान अहोम सेनापति लचित बोरफुकन की 125 फुट ऊंची प्रतिमा स्टैच्यू ऑफ वेलर (बहादुरी की प्रतिमा) का उद्घाटन भी करेंगे. अधिकारियों ने बताया कि इसके बाद मोदी जोरहाट के मेलेंग मेतेली पोथार जाएंगे, जहां वो लगभग 18,000 करोड़ रुपये की केंद्रीय और राज्य परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे. प्रधानमंत्री जनसभा को भी संबोधित करेंगे. इसी के साथ पीएम मोदी 5 लाख से अधिक लाभार्थियों के प्रधानमंत्री आवास योजना के गृहप्रवेश में भी शामिल होंगे. जिस के बाद वो पश्चिम बंगाल के लिए रवाना होंगे.

काजीरंगा नेशनल पार्क की खासियत
काजीरंगा नेशनल पार्क एक सींग वाले भारतीय गेंडे की प्रजाति को लेकर जाना जाता है और यूनेस्को (UNESCO) के वैश्विक धरोहर की लिस्ट में शामिल है. काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान को साल 1974 में नेशनल पार्क का दर्जा मिला था. जिसकी गोल्डन जुबली मनाई जा रही है. पीएम अपने इस दो दिन के दौरे के दौरान करीब 55 हजार 600 करोड़ रुपये की राज्य को सौगात देंगे.

मुख्य खबरे

error: Content is protected !!