May 1, 2024

ED की जांच पर Paytm ने जारी किया बयान, शेयरों की कीमतों पर दिख सकता है असर

PayTM News Hindi: फाइनेंसियल प्लेटफॉर्म पेटीएम चलाने वाली कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस की ओर से उन सभी रिपोर्ट्स को खारिज कर दिया गया है, जिसमें ये दावा किया जा रहा था कि पेटीएम के संस्थापक विजय शेखर शर्मा को लेनदेन के संबंध में प्रवर्तन निदेशालय यानी ईडी की जांच का सामना करना पड़ेगा।

कंपनी की ओर से जारी बयान में बताया गया कि न ही कंपनी और न ही संस्थापक और सीईओ को मनी लॉड्रिंग की जांच के लिए ईडी ने बुलाया है। हालांकि, बयान में ये स्पष्ट तौर पर कहा गया कि प्लेटफॉर्म से जुड़े कुछ मर्चेंट्स और यूजर्स की जांच जरूर की जाएगी और वे सरकारी एजेंसियों के साथ कॉरपोरेट करने को लिए तैयार हैं।

पेटीएम ने मनी लॉड्रिंग से किया इनकार
कंपनी द्वारा अपने बयान में मीन लॉड्रिंग के आरोप से भी साफतौर पर इनकार किया गया। साथ ही कंपनी ने कहा कि वह सभी भारतीय कानूनों का पालन करती है और नियामकों के किसी भी निर्देश को पूरी गंभीरता के साथ लेती है। बता दें, पेटीएम पेमेंट बैंक के सेवाओं पर आरबीआई की ओर से रोक लगाने के बाद कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा था कि पीटीएम पेमेंट बैंक द्वारा की जाने वाली केवाईसी के नियमों में खामी है, जिसके चलते सरकारी एजेंसी की ओर से अब जांच की जाएगी।

वित्त सचिव ने दिया ये बयान
सामचार एजेंसी रॉयटर्स की एक रिपोर्ट में बताया गया कि राजस्व सचिव संजय मल्होत्रा ने कहा, “अगर आबीआई द्वारा पेटीएम पर मनी लॉड्रिंग के कोई नए चार्जेस लगाए जाते हैं तो कानूनों के मुताबिक प्रवर्तन निदेशालय द्वारा इसकी जांच की जाएगी।”

पेटीएम के शेयर में गिरावट
आरबीआई द्वारा पेटीएम पेमेंट बैंक पर रोक लगाए जाने का असर पेटीएम के शेयर पर भी देखने को मिला है। पिछले दो कारोबारी सत्रों में पेटीएम की पेरेंट कंपनी वन 97 कम्युनिकेशंस का शेयर करीब 36 प्रतिशत फिसल गया है। शुक्रवार (2 फरवरी) को कंपनी का शेयर 20 प्रतिशत गिरकर 487 रुपये पर बंद हुआ था। यह इसका 52 हफ्ते का निचला स्तर था। कंपनी के शेयर में उथल पुथल को देखने को हुए इसका सर्किट का दायर 20 प्रतिशत से घटाकर 10 प्रतिशत कर दिया गया है।

error: Content is protected !!