April 27, 2024

देश की ढाई लाख पंचायत में से छत्तीसगढ़ की दो पंचायतों को मिला ये पुरस्कार, CM बघेल ने जताई खुशी

रायपुर। छत्तीसगढ़ की दो पंचायतों को राष्ट्रीय पुरस्कार मिला है. इसके साथ ही छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) उन राज्यों की फेहरिस्त में शुमार हो गया है, जिन्हें एक वर्ष में एक से अधिक पुरस्कार मिला है. इन पुरस्कारों में जिन ग्राम पंचायतों को ये सम्मान मिला है, उसमें सरगुजा (Surguja) जिले की नागम पंचायत (Nagam Panchayat) और धमतरी (Dhamtari) की सांकरा (Sankra) शामिल है.

सरगुजा के नागम को गरीबी उन्मूलन और आजीविका संवर्धन और धमतरी की सॉकरा को स्वस्थ पंचायत थीम के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार से नवाजा गया है. गौरतलब है कि ये सम्मान समारोह नई दिल्ली में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की अगुवाई में आयोजित की गई थी. प्रदेश के दो पंचायतों के सम्मानित होने पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने खुशी जाहिर करते हुए बधाई दी है.

केन्द्रीय मंत्री से मिला सम्मान

राष्ट्रीय द्रौपदी मुर्मू की अध्यक्षता में आयोजित इस एक भव्य सम्मान समारोह में सरगुजा जिले के लुंड्रा विकासखंड के नागम पंचायत के सरपंच भंडारी राम और धमतरी के नगरी पंचायत के ग्राम सांकरा की सरपंच शशि ध्रुव ने केन्द्रीय पंचायत ग्रामीण विकास मंत्री गिरिराज सिंह के हाथों पुरस्कार ग्रहण किया. इस मौके पर ग्रामीण विकास राज्य मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते, केंद्रीय पंचायत राज्य मंत्री कपिल मोटेश्वर पाटिल भी मौजूद रहे. इधर, इस उपलब्धि के लिए छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और छत्तीसगढ़ के पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री रविन्द्र चौबे ने छत्तीसगढ़ के दोनों गांवों के सरपंच और स्थानीय लोगों के प्रति प्रसन्नता जाहिर की है.

इसलिए मिले पुरस्कार

गौर करने वाली बात है कि पूरे देश के विभिन्न प्रदेशों से अलग-अलग कार्यों के लिए ग्राम पंचायतों को पुरस्कार दिए गए, लेकिन छत्तीसगढ़ ऐसा चुनिंदा राज्य है, जिन्हें एक से अधिक पुरस्कार मिला है. छत्तीसगढ़ के ग्राम पंचायत नागम को गरीबी दूर करने के लिए मनरेगा के तहत अधिकतम जॉब कार्ड मुहैया कराने और मेहनताना देने, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ 100 प्रतिशत हितग्राहियों तक पहुंचाने, स्वयं सहायता समूह के माध्यम से महिलाओं की आय में बढ़ोतरी कराने के साथ ही आईटीआई जैसी संस्थाओं के माध्यम से बेरोजगारों का स्किल डेवलपमेंट कराने के लिए पुरस्कार दिया गया. इसी तरह प्रदेश के धमतरी की सांकरा पंचायत के गर्भवती महिलाओं को 100 प्रतिशत संस्थागत डिलीवरी, बच्चों को पौष्टिक आहार प्रदान करने, ग्राम सभा, महिला सभा, बाल सभा में बच्चों के टीकाकरण पर चर्चा करने के लिए, टाइफाइड, मलेरिया, चाबी जैसी गंभीर बीमारियों से बचाव के लिए प्रचार प्रसार करने और टेलीमेडिसिन के माध्यम से अच्छा कार्य करने के लिए पुरस्कृत किया गया है.

काफी अहम है ये पुरस्कार

जानकारी के मुताबिक इन पुरस्कार के लिए समूचे देश की करीब ढाई लाख पंचायतों ने नामांकन किया था. इनमें से छत्तीसगढ़ की 11658 पंचायतें भी शामिल थीं. इन ढाई लाख पंचायतों में मात्र 43 पंचायतों को पुरस्कार योग्य पाया गया. गौरतलब है कि इस पुरस्कार के लिए 9 श्रेणियां बनाई गई थीं. छत्तीसगढ़ में इसके चयन और कार्यक्रम के लिए पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के संयुक्त सचिव गौरव सिंह, जिला पंचायत रायपुर के सीईओ आकाश चिंकारा, सरगुजा जिला पंचायत के सीईओ विश्वदीप यादव, उप संचालक दिनेश अग्रवाल के अलावा अन्य अधिकारी शामिल थे.

error: Content is protected !!