May 12, 2024

हेलिकॉप्टर से गायों को गोली मारने का फरमान : शूटर्स को दिया गया स्पेशल टास्क, दूसरे जानवरों को पहुंचा रहीं नुकसान

न्यू मेक्सिको। अमेरिका के न्यू मेक्सिको में जंगली गायों को मारने के लिए हेलिकॉप्टर्स भेजे जाएंगे। साउथवेस्ट न्यू मेक्सिको में 4 दिन तक चलने वाले इस ऑपरेशन में अमेरिकी शूटर्स 150 आवारा गायों को निशाना बनाएंगे। ये गायें गिला की घाटियों में लुप्त हो रही प्रजातियों को नुकसान पहुंचा रही हैं।

फॉरेस्ट एक्सपर्ट के मुताबिक, ये मवेशी जंगल में जाने वाले लोगों पर हमला कर देते हैं और वहां झरनों को नुकसान पहुंचाते हैं। इससे इरोजन और सेडिमेंटेशन का खतरा बढ़ जाता है। साथ ही इससे वहां के पानी की क्वालिटी भी खराब हो रही है।

23 फरवरी से शुरू हो रहे ऑपरेशन के लिए गिला के जंगलों को 3 दिन पहले से पब्लिक के लिए बंद कर दिया जाएगा। फिर 160 स्क्वायर मील के एरिया में मौजूद जंगली गायों को ढूंढकर उन्हें शूट किया जाएगा।

हालांकि, कई पशुपालक इस अभियान को लीगली चैंलेज कर सकते हैं। मेक्सिको के कैटल ग्रोअर्स एसोसिएशन (NMGCA) के प्रेसिडेंट लॉरेन पैटरसन ने कहा- जानवरों पर इस तरह की क्रूरता गैरकानूनी है। ये परेशानी का समाधान नहीं है। हेलिकॉप्टर से गोली चलाने के चलते कई गायें मरने की जगह गंभीर रूप से घायल हो जाती हैं, जो उनके लिए काफी दर्दनाक होता है। वहीं गायों को मारने के बाद उनके शवों को देखने वाला भी कोई नहीं होता है।

प्रेसिडेंट पैटरसन ने इसी तरह की पिछली कार्रवाई पर फॉरेस्ट सर्विस के खिलाफ मुकदमा दायर किया था। उन्होंने इस बार भी लीगल नोटिस भेजने की चेतावनी दी है। इन्वायरमेंटलिस्ट्स ने भी अधिकारियों से वन्यजीवों को न मारने को कहा है। वहीं सेंटर फॉर बायोलॉजिकल डायवर्सिटी ने कहा कि अगर गायों की समस्या का समाधान नहीं निकाला गया तो न्यू मेक्सिको में पानी पीने लायक नहीं बचेगा।

गिला के जंगलों में करीब 50-150 गायों के साथ मेक्सिकन भेड़िये, एल्क और हिरण जैसे जानवरों भी मौजूद हैं। पिछले साल भी अमेरिकी फॉरेस्ट सर्विस ने एक कॉन्ट्रैक्टर हायर किया था, जिसने एरियल शूटिंग के जरिए 65 गायों को मारा था।

error: Content is protected !!