August 10, 2022

Orange Moon : 23 जुलाई की पुर्णिमा है सबसे खास, आज यहाँ दिखेगा ‘नारंगी चांद’!

नई दिल्ली। 23 जुलाई को भारत में गुरू पुर्णिमा (Guru Purnima) मनाई जाएगी. वहीं वेस्ट कंट्री इस बार फुल मून (Full Moon) यानी कि पूनम का चांद कुछ अलग और अनोखा होगा. वैज्ञानिकों का कहना है कि 23 जुलाई को चांद पहले से बड़ा और नारंगी कलर (Full Orange Moon) का होगा. इसे ऑरेंज मून बताया जा रहा है. शुक्रवार 23 जुलाई को पूर्णिमा के दिन ऑरेंज कलर का दिखाई देगा.

वैज्ञानिकों का अनुमान है कि चांद के रंग बदलने के पीछे क्लाइमेट चेंज बड़ा कारण है. साथ ही ऑरेंज मून पृथ्वी के सिर्फ कुछ भागों में देखा जा सकेगा. इसमें उत्तर गोलार्ध के देश शामिल हैं. पृथ्वी पर हुए जलवायू परिवर्तन के चलते 23 जुलाई को पूर्णिमा का चांद लाल और ओरेंज शेड्स यानी रेडिश-ऑरेंज रंग में दिखाई देखा. यह सिर्फ अमेरिका और कनाडा से लगे अन्य देशों में देखा सकेगा.

ऑरेंज मून रात करीब 10:37 पर पूरे शबाब पर होगा. इसकी रोशनी इस समय तेज होगी. इतना नहीं इस ऑरेंज मून को तीन दिनों देखा जा सकेगा. यह शुक्रवार रात से रविवार सुबह तक प्रभाव में होगा.

वहीं फोर्ब्स की रिपोर्ट के मुताबिक, अंतर्राष्ट्रीय समय के मुताबिक, ऑरेंज मून रात 2:37 मिनट पर फुल मून होगा. जुलाई में ये पहला ऐसा मौका होगा जब ढलते सूरज के बीच उगते चांद को देखना किसी अजूब को देखने से कम नहीं होगा. अगर आप इसे देख पाते हैं तो ये सबसे बेस्ट मोमेंट साबित होगा.

वहीं न्यूयॉर्म में शुक्रवार को सनसेट टाइम 8:21 PM जबकि मून राइसिंग टाइम 8:33 PM होगा. वहीं भारत में चंद्रोदय का समय शाम 7 बजकर 10 मिनट है।

मुख्य खबरे