May 12, 2024

राज्यसभा चुनाव की अधिसूचना जारी, पहले दिन किसी ने नहीं लिया नामांकन

०० छत्तीसगढ़ से राज्यसभा के लिए दो सांसदों का चुनाव किया जाना है 10 जून तक

रायपुर| राज्यसभा चुनाव के लिए पीठासीन अधिकारी बनाए गए छत्तीसगढ़ विधानसभा के सचिव दिनेश शर्मा ने मंगलवार को इसकी अधिसूचना जारी कर दी है। इसके साथ ही चुनाव की औपचारिक प्रक्रिया शुरू हो गई है। इस प्रक्रिया से 10 जून तक छत्तीसगढ़ से राज्यसभा के लिए दो सांसदों का चुनाव किया जाना है।

चुनावी अधिसूचना के मुताबिक 31 मई तक नामांकन पत्र भरे जा सकते हैं। इसको सुबह 11 बजे से दोपहर बाद 3 बजे के बीच विधानसभा स्थित पीठासीन अधिकारी के कार्यालय में जमा करना है। पीठासीन अधिकारी की गैर मौजूदगी में यह नामांकन पत्र सहायक पीठासीन अधिकारी स्वीकार करेंगे। नामांकन पत्रों को जमा करने की तिथि बीत जाने के बाद यानी एक जून को सभी नामांकन पत्रों की जांच होगी। तीन जून के दोपहर बाद तीन बजे तक कोई अभ्यर्थी चुनाव से अपना नामांकन वापस ले सकता है। वह समय बीत जाने के बाद सभी वैध उम्मीदवारों की सूची जारी हो जाएगी। अगर दो से अधिक उम्मीदवार हुए तो 10 जून को सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे के बीच मतदान होगा। मतदान के तुरंत बाद वहीं पर मतपत्रों की गिनती भी कर ली जाएगी। नामांकन के पहले दिन किसी ने भी कोई नामांकन पत्र नहीं लिया।

विधानसभा के सचिव दिनेश शर्मा ने बताया, मंगलवार से नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। पहले दिन किसी ने नामांकन नहीं लिया है। नामांकन 31 मई तक होना है। ज्ञात हो कि छत्तीसगढ़ से दो राज्यसभा सदस्यों भाजपा के रामविचार नेताम और कांग्रेस की छाया वर्मा का कार्यकाल 29 जून को पूरा हो रहा है। छह साल का कार्यकाल पूरा करने के बाद दोनों सांसद रिटायर होंगे। दोनों को जून 2016 में राज्यसभा के लिए चुना गया था। उन्हींं की खाली सीटों के लिए मंगलवार से चुनाव की प्रक्रिया शुरू हुई है।

error: Content is protected !!