May 4, 2024

हार्ड कॉपी नहीं इस ऐप में देखिए पूरा आम बजट, ऐसे करें डाउनलोड

नई दिल्ली। केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण आम बजट पेश करने जा रही हैं. भारत के इतिहास में यह पहली बार हो रहा है जब वित्त मंत्री का पूरा बजट डिजिटल फॉर्म में उपलब्ध होगा. इस बार बजट की प्रिंटिंग नहीं की गई है. इस बार हर कोई एक ऐप के जरिए इस बजट को अपने मोबाइल पर देख सकता है. सरकार ने Union Budget ऐप लॉन्च किया है. यह ऐप Android और iOS दोनों तरह के स्मार्टफोन्स के लिए हैं. आप इसे Google Play Store और Apple App Store से आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं.

वित्त मंत्री का बजट भाषण समाप्त होने के बाद आप इस पर पूरा बजट दस्तावेज देख सकते हैं. यहां से आप इन दस्तावेजों को डाउनलोड करने के साथ उसका प्रिंट भी ले सकते हैं. इस ऐप पर पूरा बजट दो भाषाओं हिंदी और अंग्रेजी में उपलब्ध होगा.

सरकार ने बजट से पहले होने वाले हलवा सेरोमनी से मौके पर यूनियन बजट ऐप के बारे में जानकारी दी थी. यह यूनियन बजट ऐप Android v5 और iOS v10 या उससे ऊपर के वर्जन पर ही चलेगा.

सरकार का कहना है कि इस बार बजट की छपाई ही नहीं की गई है. ऐसे में सभी सांसदों और अन्य लोगों को डिजिटल रूप में ही बजट का डिजिटल फॉर्मेट उपलब्ध करवाया जाएगा.

इसके अलावे आप इस अहम बजट भाषण को यूट्यूब पर लाइव देख सकते हैं. हमारे सहयोगी बिजनेस चैनल जी बिजनेस पर आप बजट के बारे में लगातार सटीक जानकारी और विश्लेषण हासिल कर सकते हैं. इसके लिए आपको चैनल के यूट्यूब लिंक पर जाना होगा. वित्त मंत्री का बजट भाषण सुबह 11 बजे शुरू होगा.

वह वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए बजट पेश करेंगी. उनका ये बजट कुल अलग होगा. बजट से उम्मीद की जा रही है कि इसमें महामारी से पीड़ित आम आदमी को राहत दी जायेगी. साथ ही स्वास्थ्य सेवा, बुनियादी ढांचे और रक्षा पर अधिक खर्च के माध्यम से आर्थिक सुधार को आगे बढ़ाने पर अधिक ध्यान दिये जाने की भी उम्मीद की जा रही है.

मुख्य खबरे

error: Content is protected !!