May 2, 2024

‘नवरात्रि का प्रसाद और 3 बार आम’, केजरीवाल के खाने पर कोर्ट में बहस

नईदिल्ली । कथित शराब घोटाले में तिहाड़ जेल में बंद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की डाइट और इंसुलिन की मांग की याचिका पर राऊज एवेन्यू में जोरदार बहस हुई. कोर्ट ने अरविंद केजरीवाल का डाइट चार्ट मांगा है और कल तक जवाब मांगा है. राउज ऐवन्यू कोर्ट ने केजरीवाल की याचिका पर फैसला सुरक्षित रखा है. कोर्ट अब 22 अप्रैल को फैसला सुनाएगी. वहीं सुनवाई के दौरान केजरीवाल के वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने मुख्यमंत्री के शुगर लेवल की निगरानी करने वाले चार्ट को कोर्ट के सामने रखा. उन्होंने कहा कि उनके डॉक्टर का प्रिस्क्रिप्शन देखें. सिंघवी ने कहा कि मैंने अपने अनुभव में कभी आम खाने की शिकायत नहीं देखी.

अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि आलू पूड़ी के आरोप झूठे हैं, 48 बार के खाने में से केवल एक बार उन्होंने नवरात्रि का प्रसाद खाया, जिसमें पूड़ी-आलू था. उन्होंने बताया घर से भेजे गए 48 बार के भोजन में सिर्फ 3 बार आम भेजे गए हैं. सिंघवी ने कहा कि 8 अप्रैल के बाद कोई आम नहीं भेजा गया. आमों को चीनी की गोलियों जैसा बना दिया गया है.

ईडी के तर्क को बताया राजनीतिक और हास्यास्पद
अभिषेक मनु सिंघवी ने अरविंद केजरीवाल की याचिका पढ़ते हुए कहा कि इस मामले में जेल अधिकारियों ने ईडी के साथ मिलकर मीडिया ट्रायल करने की कोशिश की है, जिसमें आरोप लगाया गया है कि आवेदक का शुगर लेवल उसके खान-पान के कारण बढ़ रहा है. सिंघवी ने कहा उन्होंने कहा कि अरविंद केजरीवाल ने चाय में चीनी डाली थी. जबकि उन्होंने अपनी चाय में शुगर फ्री का इस्तेमाल किया. क्योंकि वो डायबिटीज के रोगी हैं. उन्होंने कहा कि ईडी कितना तुच्छ, राजनीतिक और हास्यास्पद हो सकती है.

क्या केजरीवाल खूंखार अपराधी हैं?- सिंघवी
राऊज एवेन्यू को्र्ट में अरविंद केजरीवाल की याचिका पर सुनवाई के दौरान अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि मैं अदालत से जेल अधीक्षक को यह निर्देश देने की मांग कर रहा हूं कि वह पर्याप्त इलाज उपलब्ध कराए. उन्होंने कहा कि क्या वह गैंगस्टर है? क्या वह कोई खूंखार अपराधी है? कि उन्हें रोजाना 15 मिनट अपने डॉक्टर के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग नहीं मिल पाती. उन्होंने कहा कि क्या कैदी को स्वास्थ्य का कोई अधिकार नहीं है? सिंघवी ने कहा कि हमारे यहां 75 साल से लोकतंत्र है लेकिन मैंने इस तरह की संकीर्णता कभी नहीं सुनी, और न ही देखी.

कोर्ट ने दोनों पक्षों से मांगा डाइट चार्ट
दोनों पक्षों की दलीलों को सुनने के बाद जज ने केजरीवाल के वकील से कहा कि आप मुझे अपना डाइट चार्ट और जेल द्वारा दिए गए डाइट चार्ट का तुलनात्मक चार्ट दें. ऐसा लगता है कि उसमें कुछ बदलाव हुआ है. कोर्ट ने कहा कि कल तक अपने जवाब दाखिल करें. सोमवार को आदेश सुनाया जाएगा.

इस सुनलाई के दौरान केजरीवाल के वकील ने कहा कि आम और आलू पूरी जैसे मामूली बदलाव की वजह से इंसुलिन के लिए मेरे आवेदन का विरोध नहीं किया जा सकता है. वहीं जेल ऑथारिटी ने केजरीवाल की याचिका पर जवाब दाखिल करने के लिए समय मांगा है. जेल ऑथारिटी ने कोर्ट को बताया कि ऐसा नहीं है कि केजरीवाल की सेहत पर नजर नहीं रखी जा रही है, उनको जो भी सुविधाएं चाहिए वह उपलब्ध कराई गई हैं.

ईडी के वकील हुसैन ने कहा कि ऐसी स्थिति नहीं होनी चाहिए कि वे PMLA की धारा 45 के तहत प्रावधान के लिए आधार बना रहे हों, जिसके बाद अरविंद केजरीवाल के वकील रमेश गुप्ता ने कहा कि मजाक बना रखा है.

error: Content is protected !!