May 19, 2024

छत्तीसगढ़ में सड़क हादसों को कम करने के लिए बनाएं शॉर्ट फिल्म, सरकार देगी 80 हजार रुपये

रायपुर। छत्तीसगढ़ में इन दिनों छत्तीसगढ़ पुलिस( Chhattisgarh Police) द्वारा सड़क सुरक्षा सप्ताह अभियान चलाया जा रहा है. लोगों को सड़क दुर्घटना (Road Accident) से बचने के लिए जागरूक किया जा रहा है. छत्तीसगढ़ पुलिस ने इसमें एक नई पहल की है. छत्तीसगढ़ पुलिस ने प्रदेश की जनता से कहा है कि वे सड़क सुरक्षा अभियान (Road Safety Campaign) के तहत लोगों को जागरूक करने के लिए 2 मिनट का लघु फिल्में बनाकर छत्तीसगढ़ पुलिस को भेजें. इसके लिए छत्तीसगढ़ सरकार (Chhattisgarh Government) ने इनाम देने की भी घोषणा की है.

फ़िल्म बनने के लिए अभी ऑनलाइन पंजीयन करे

छत्तीसगढ़ पुलिस ने राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा लघु फिल्म महोत्सव 2023 के अंतर्गत प्रविष्टियां आमंत्रित की गई हैं. इन लघु फिल्मों को अलग-अलग केटेगरी में राज्य सरकार द्वारा पुरस्कृत किया जाएगा. प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए ऑनलाइन पंजीयन 5 जुलाई से शुरू हो चुका है. अंतिम तिथि 26 जुलाई 2023 निर्धारित है. अधिक जानकारी के लिए मोबाइल नंबर 9040834734, 9479191791 संपर्क किया जा सकता है या लुघ फिल्म प्रविष्टियों के लिए विस्तृत नियम एवं शर्ते छत्तीसगढ़ पुलिस की वेबसाइट पर देखी जा सकती है. कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य सड़क सुरक्षा के मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाना और सड़क दुर्घटना को कम करने के लिए छत्तीसगढ़ राज्य के साथ-साथ पूरे देश में सड़क सहयोग में वृद्धि को बढ़ावा देना है.

बनानी होगी दो मिनट की फिल्म

फिल्म का श्रेणी निर्धारण किया गया है. फिल्म छत्तीसगढ़ी, गोंड़ी, हल्बी, धुर्वा, भतरी, दोरली, संबलपुरी, कुडुख, सादरी बैगानी, कमारी, ओरिया, सरगुजिया, दंतेवाड़ा, गोंडी, भुजिया आदि में हिंदी भाषान्तर, उच्चारण के साथ होना चाहिए. किसी भी राष्ट्रीय भारतीय भाषा में हिंदी भाषान्तर, उच्चारण, सबटाइटल के साथ होना चाहिए. फिल्म की अविधि 2 मिनट निर्धारित की गई है. मूल फिल्म पूर्ण HD(1920*1080) प्रारूप या उससे ऊपर की हो सकती है. गलत/अपर्याप्त अस्पष्ट, अस्पष्ट/अपूर्ण विवरण वाले प्रवेश प्रत्रों पर विचार नहीं किया जाएगा.

सलेक्टेट फ़िल्म को सरकार देगी हजारों रुपए इनाम

एक बार चयन के लिए जमा की गई फिल्म को अंतिम माना जाएगा और जमा करने के बाद किसी भी बदलाव पर विचार नहीं किया जाएगा. फिल्म की कैटेगरी के अनुसार सरकार द्वारा पुरस्कार का निर्धारण भी किया गया है. सर्वश्रेष्ठ फिल्म को 80,000 रुपए का पुरस्कार दिया जाएगा. इसके अलावा सर्वश्रेष्ठ कहानी के लिए 25,000 रुपए, सर्वश्रेष्ठ सिनेमॅटोग्राफी के लिए 25,000 व सर्वश्रेष्ठ अभिनेता-अभिनेत्री के लिए 25,000 रूपए का पुरस्कार निर्धारित किया गया है.

मुख्य खबरे

error: Content is protected !!