May 5, 2024

कोरिया : भरतपुर में पहुंचा टिड्डी दल, किसानों की बढ़ी चिंता, कृषि विभाग ने ग्रामीणों को किया अलर्ट

कोरिया।  पाकिस्तान से निकला टिड्डी दल मध्यप्रदेश की सीमा से होते हुए कोरिया जिले के वनांचल क्षेत्र भरतपुर के ग्राम धोरधरा के जवारीटोला पहुंच चुका है।  बताया जा रहा है कि टिड्डी दल शनिवार की शाम करीब 5 बजकर 30 मिनट में पहुंचा है. जिसके बाद कृषि विभाग ने ग्रामीणों को अलर्ट कर दिया है, लेकिन ग्रामीणों को यह डर सता रहा है कि टिड्डियां उनकी फसलों को बर्बाद कर देगा. हालांकि प्रवेशित टिड्डियों की संख्या ज्यादा नहीं है। 


इतनी बड़ी तादाद में टिड्डियों को देखकर ग्रामीणों की आंखे खुली की खुली रह गई. ग्रामीणों ने इसकी जानकारी कृषि विभाग को दी है. ग्रामीणों का कहना है कि जवारीटोला में सबसे अधिक टिड्डी दल देखे जा रहे हैं. ग्रामीण किसानों की चिंता वाजिब है क्योंकि टिड्डियों का ये दल पूरी खड़ी फसल मिनटों में ही चट कर जाते हैं. 

टिड्डे से फसलों के बचाव के लिए उचित सलाह, मार्गदर्शन और नियंत्रण के लिए कृषि विभाग के उप संचालक के कार्यालय में कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है. उपसंचालक ने बताया कि कंट्रोल रूम का दूरभाष क्रमांक 07836-232214 है और यह 24 घंटे संचालित होगा. इसके लिए अधिकारी-कर्मचारियों की ड्यूटी लगा दी गई है. 


टिड्डी के मूवमेंट पर नजर रखी जाती है और किसान को भी कहा जाता है कि वह अपने पुराने उपाय, जिसमें धुआं करना, बर्तन बजाना ये सब करें जिसके जरिए टिड्डी फसल पर न बैठे. विभाग की तरफ से टिड्डी के मूवमेंट को देखकर पहले से जहां वो रात को बैठने वाली हैं, वहां स्प्रे किया जाता है. हालांकि स्प्रे से पूरी तरह नष्ट नहीं होती. लेकिन 30 से 40 फीसदी टिड्डी मर जाती हैं. बाकी आगे निकल जाती हैं, फिर विभाग उनके मूवमेंट पर नजर रखता है. 

मुख्य खबरे

error: Content is protected !!
Exit mobile version