May 17, 2024

खैरागढ़ विधानसभा उपचुनाव : निर्वाचन आयोग ने जारी किया कार्यक्रम, 12 अप्रैल को वोटिंग, 16 अप्रैल को आएगा परिणाम

०० जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ के विधायक देवव्रत सिंह के निधन से खाली हुई थी खैरागढ़ विधानसभा सीट

रायपुर| पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव खत्म होते ही विधानसभा उप चुनाव का बिगुल बज गया है। निर्वाचन आयोग ने चार राज्यों की पांच विधानसभा सीटों पर उपचुनाव का कार्यक्रम जारी किया है। इसमें छत्तीसगढ़ की खैरागढ़ विधानसभा सीट भी है। यह सीट जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ के विधायक देवव्रत सिंह के निधन से खाली हुई है।

निर्वाचन आयोग के कार्यक्रम के मुताबिक उप चुनाव की प्रक्रिया 17 मार्च को अधिसूचना के प्रकाशन से शुरू हो जाएगा। उसी दिन से नामांकन की प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी। नामांकन की आखिरी तारीख 24 मार्च निर्धारित की गई है। 25 मार्च को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी। 28 मार्च तक प्रत्याशियों को अपने नाम वापस लेने का मौका दिया जाएगा। उसके बाद वैध प्रत्याशियों को चुनाव चिन्ह आवंटित कर दिया जाएगा। खैरागढ़ सीट पर मतदान 12 अप्रैल को होना है। 16 अप्रैल को मतगणना और परिणाम जारी होंगे। 2018 में हुए विधानसभा चुनाव में जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ के देवव्रत सिंह ने इस सीट पर भाजपा की कोमल जंघेल को केवल 870 वोटों के अंतर से हराया था। नवम्बर 2021 में देवव्रत सिंह का निधन हो गया। इसके बाद से यह सीट खाली है। भाजपा हर हाल में यह सीट जीतने की कोशिश में हैं ताकि स्थानीय चुनाव में हार का सिलसिला तोड़ा जा सके। वहीं कांग्रेस इस सीट को अपने खाते में जोड़ने के लिए जमीनी तैयारियां शुरू कर चुकी है। जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ भी सीट को बरकरार रखने की कोशिश में है।

छत्तीसगढ़ की अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी शिखा राजपूत तिवारी ने बताया, खैरागढ़ उप चुनाव के लिए 291 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इनमें से 54 मतदान केंद्र अति संवेदनशील हैं। जिले में मतदान की पूरी तैयारी कर ली गई है। कोरोना महामारी को ध्यान में रखकर भी सुविधा जुटाई गई है।

निर्वाचन आयोग ने बताया, चुनाव का कार्यक्रम जारी होते ही आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है। यह आचार संहिता राजनांदगांव जिले में खैरागढ़ क्षेत्र में लागू होगी। चुनाव पूरा होने तक सरकार खैरागढ़ को लेकर कोई नई घोषणा नहीं कर पाएगी।

मुख्य खबरे

error: Content is protected !!
Exit mobile version