April 29, 2024

इजराइल का गाजा पर एयर स्ट्राइक, Musical Festival में मिले 260 शव; मृतकों की संख्या 1,100 के पार

गाजा पट्टी। इज़राइल और हमास के बीच शुरू हुए युद्ध का आज तीसरा दिन है। अभी भी दोनों के बीच संघर्ष जारी है। जानकारी के मुताबिक इस युद्ध में अभी तक दोनों पक्षों के लगभग 1000 से अधिक लोगों की मौत हो गई है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक युद्ध में अब तक इजराइल के 700 से अधिक लोगों की मौत हो गई है और लगभग 2150 हजार से ज्यादा लोग घायल हुए हैं। इतना ही नहीं, हमास ने इजराइल के लगभग 100 लोगों को बंदी भी बना लिया है। तो वहीं इजराइल की सेना भी हमास पर लगातार हमले कर रही है। पिछले 2 दिनों में हमास के करीब 370 लोग मारे गए हैं और करीब 2200 लोग इस युद्ध में घायल हुए हैं।

इजरायल में नेपाल दूतावास के एक अधिकारी ने समाचार एजेंसी को बताया कि कम से कम 10 नेपाली छात्र मारे गए हैं।

इज़रायली बचाव सेवा ज़का ने कहा कि उसके पैरामेडिक्स ने गाजा पट्टी के पास पूरी रात चले एक संगीत समारोह से लगभग 260 शव निकाले, जिसमें हजारों लोग शनिवार को फिलिस्तीन स्थित हमास आतंकवादियों के हमले का शिकार हुए थे। कुल आंकड़ा अधिक होने की उम्मीद है क्योंकि अन्य पैरामेडिक टीमें क्षेत्र में काम कर रही थीं।

रविवार को, इजरायली सरकार ने औपचारिक रूप से युद्ध की घोषणा की और हमास के हमले का जवाब देने के लिए “महत्वपूर्ण सैन्य कदम” को हरी झंडी दे दी, क्योंकि सेना ने दक्षिणी शहरों में अभी भी लड़ाकों को कुचलने की कोशिश की और गाजा पट्टी पर बमबारी तेज कर दी। मरने वालों की संख्या 1,100 से अधिक हो गई और दोनों पक्षों के हजारों लोग घायल हो गए

इजराइल के 700 से अधिक लोगों की मौत

हमास के साथ जंग में अभी तक इजराइल के 700 से अधिक लोगों की मौत हो गई है। इजराइल डिफेंस फोर्स की तरफ से मिली जानकारी के मुताबिक अभी तक युद्ध में अभी तक 700 से अधिक लोगों की मौत हो गई है और वहीं 2150 से अधिक लोग घायल हुए हैं। इजराइल ने यह भी बताया कि युद्ध शुरू होने के बाद अभी तक गाजा से 3284 रॉकेट दागे गए हैं।

इजराइल ने यह भी दावा किया है कि उसने अभी तक हमास के करीब 400 लड़ाकों को मार गिराया है। मगर इस युद्ध में इजराइल के 30 सैनिकों को भी मौत हो गई है। इजराइल और हमास के बीच शुरू हुआ यह युद्ध धीरे-धीरे और भीषण रूप लेता जा रहा है।

युद्ध में गाजा पट्टी को भारी नुकसान

इजराइल और हमास के बीच चल रहे युद्ध में गाजा पट्टी को भारी नुकसान हुआ है। इस युद्ध में इजराइल के एयरफोर्स ने अब तक हमास के कई ठिकानों पर हमला किया है। मिली जानकारी के मुताबिक इजराइल ने गाजा पट्टी में एयर स्ट्राइक करते हुए नेशनल इस्लामिक बैंक की बिल्डिंग को जमीं दोज कर दिया है। बताया जा रहा है कि नेशनल इस्लामिक बैंक में ही हमास का बैंक अकाउंट है जिस पर इजराइल ने बम गिराया है।

कब शुरू हुआ युद्ध

बता दें कि शनिवार यानी 7 अक्टूबर 2023 को हमास ने इजराइल पर हमला कर दिया। इसके बाद इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने हमास के खिलाफ जंग का एलान कर दिया। इसके बाद से ही दोनों के बीच भीषण युद्ध जारी है। कोई भी पीछे हटने का नाम नहीं ले रहा है। मिली जानकारी के मुताबिक इजराइल द्वारा युद्ध की घोषणा के बाद हमास ने अपने हमले और तेज कर दिए। हमास का दावा है कि उसने रविवार को दक्षिणी इजारइल के स्देरोट शहर पर करीब 100 रॉकेट फायर किए। इस हमले में कुछ लोगों को गंभीर चोटें भी आई हैं।

इजराइल के समर्थन में अमेरिका

हमास द्वारा इजराइल पर किए गए हमले के बाद अमेरिका ने इजरायल की मदद करने का एलान किया है। जानकारी के मुताबिक, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बायडेन ने इज़रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से फोन पर बात की है। इसके बाद उन्होंने जंगी जहाजों का बेड़ा भू-मध्य सागर में भेजा है। इतना ही नहीं अमेरिका ने लड़ाकू जहाज़ F-35, F-15 और F-16 को भी अलर्ट पर रखा है। अमेरिका की इस मदद के बाद माना जा रहा है कि अब हमास इजराइल के आगे ज्यादा समय तक नहीं टिक पाएगा। इसके साथ ही एक अमेरिकी अधिकारी ने बताया है कि हमास के इस हमले में चार अमेरिकी नागरिकों की भी मौत हुई है।

मुख्य खबरे

error: Content is protected !!