May 17, 2024

इधर चिड़िया बना ‘कुत्ता’ उधर डूब गए 75000 करोड़ रुपए, ऐसे हो गया खेल

नईदिल्ली। पूरी दुनिया में एक ही शोर है और वो है एलन मस्क ने ट्विटर का लोगो चेंज कर दिया. Twitter पर अब चिड़िया नहीं बल्कि कुत्ते की तस्वीर दिखनी शुरू हो गई है. दरअसल ट्विटर के मुखिया ने रातों रात अचानक लोगो चेंज कर सबकों चौंका दिया. लोग इस फैसले को समझ पाते, इससे पहले एलन मस्क को खुद बड़ी चपत लग गई. इसका बड़ा कारण एलन मस्क की फ्लैगशिप कंपनी टेस्ला बनी. टेस्ला के शेयरों में बड़ी गिरावट देखने को मिली जिसके कारण मस्क के करीब 75000 करोड़ रुपए एक झटके में स्वाहा हो गए.

वहीं यह गिरावट ऐसे समय पर आई है, जब टेस्ला के सेल्स और और प्रोडक्शन के आंकड़ें पेश किए हैं, जोकि काफी बेहतर देखने को मिल रहे हैं, लेकिन निवेशकों का सेंटीमेंट कुछ और है. वो इस बात से टेंस हैं कि क्या कहीं सेल्स को बढ़ाने के लिए अमेरिका, यूरोप और चीन में दोबारा से तो प्राइस करना तो नहीं पड़ेगा.

टेस्ला के शेयरों में बड़ी गिरावट
सोमवार को टेस्ला के शेयरों में बड़ी गिरावट देखने को मिली है. आंकड़ों के अनुसार अमेरिकी शेयर बाजारों में टेस्ला के शेयर 6.12 फीसदी यानी 12.69 डॉलर की गिरावट देखने को मिली है. जिसकी वजह से ट्विटर के शेयरों के दाम 194.77 डॉलर पर आ गए. वैसे कंपनी का शेयर 199.91 डॉलर पर ओपनद हुआ था और कारोबारी सत्र के दौरान कंपनी का शेयर 192.20 डॉलर पर पहुंच गया. वैसे कंपनी के शेयरों का 52 हफ्तों का हाई 384.29 डॉलर पर आ गया था.

75 हजार करोड़ रुपये डूबे
एलन मस्क के नेटवर्थ में वित्त वर्ष के पहले दिन 9 बिलियन डॉलर से ज्यादा की गिरावट देखने को मिली अगर इसे भारतीय रुपये में देखें तो 75 हजार करोड़ रुपये बैठ रहा है. आंकड़ों के अनुसार एलन मस्क के पास मौजूदा समय में 178 अरब डॉलर रह गई है. वैसे इस साज सबसे ज्यादा दौलत कमाने के मामले में एलन मस्क नंबर-1 बने हुए हैं. उन्होंने इस 40 अरब डॉलर की नेटवर्थ जेनरेट की है. साथ ही दुनिया के दूसरे सबसे अमीर कारोबारी हैं. उनसे पहले बर्नार्ड अरनॉल्ट की नेटवर्थ 199 अरब डॉलर पर आ गई है और वो दुनिया के सबसे अमीर कारोबारी हैं. उन्होंने इस साल 36.6 अरब डॉलर की नेटवर्थ का इजाफा किया है.

टॉप टेन में एक भी भारतीय नहीं
सालों बाद ऐसा देखने को मिल रहा है कि दुनिया के टॉप टेन अरबपतियों में एक भी भारतीय नहीं है. साल 2022 में दो—दो भारतीयों ने टॉप टेन में जगह बनाई हुई थी. मौजूदा समय में मुकेश अंबानी एशिया के साथ भारत के सबसे अमीर कारोबारी हैं. उनके पास कुल 80.3 अरब डॉलर की नेटवर्थ है और इस साल उन्होंने 6.78 अरब डॉलर गंवाए हैं. वो दुनिया के 12वे सबसे अमीर कारोबारी हैं. वहीं दूसरी ओर गौतम अडानी की नेटवर्थ में सोमवार को 1.60 अरब डॉलर की गिरावट देखने को मिली और इस साल 65.7 अरब डॉलर कम हुई है. अडानी 54.8 अरब डॉलर के साथ दुनिया के 23वें सबसे अमीर कारोबारी हैं.

मुख्य खबरे

error: Content is protected !!