May 17, 2024

ऑनलाइन एजुकेशन पर जोर : हर कक्षा के लिए अलग टीवी चैनल की योजना, मनरेगा को अतिरिक्त फंड

नई दिल्ली। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज लगातार पांचवें दिन प्रेस वार्ता कर रही हैं।  इससे पहले चार अलग-अलग प्रेस ब्रीफिंग के दौरान वित्त मंत्री रक्षा क्षेत्र में एफडीआई, ‘वन नेशन वन कार्ड’ को अनिवार्य बनाना, आवश्यक सामग्री अधिनियम में बदलाव जैसे बड़े एलान कर चुकी हैं। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने रविवार को जो घोषणाएं की, उनमें शिक्षा और स्वास्थ्य भी शामिल रहे। वित्त मंत्री ने बताया कि स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए 15 हजार करोड़ रूपए की घोषणा की गई है। साथ ही शिक्षा के क्षेत्र में ऑनलाइन एजुकेशन का इस्तेमाल किया गया है, स्वयंप्रभा डीटीएच चैनल में 12 नए चैनल जोड़े जा रहे हैं।

एचआरडी मंत्रालय ने ऑनलाइन शिक्षा की तैयारियां शुरू की हैं। पाठशाला में 200 नई पाठ्यपुस्तकों को शामिल किया गया है। एजुकेशन क्षेत्रों में रिफॉर्म का ऐलान करते हुए वित्त मंत्री ने कहा, हर क्लास के लिए अलग टीवी चैनल होगा। 100 विश्वविद्यालय को ऑनलाइन कोर्स की भी अनुमति दी गई है। इसके अलावा मनरेगा के लिए 40 हजार करोड़ के अतिरिक्त फंड जारी करने की भी बात कही गई हैं। व्यापार को और सरल बनाया जायेगा। 

गौरतलब है कि पीएम मोदी ने गत 12 मई को 20 लाख करोड़ रुपये के राहत पैकेज की घोषणा की थी. बता दें कि गत 25 मार्च से जारी देशव्यापी लॉकडाउन के कारण देश आर्थिक संकट से गुजर रहा है. काम-धंधा बंद होने के कारण कई उद्योगों पर मार पड़ी है.

सूत्रों के मुताबिक अप्रत्याशित आर्थिक नुकसान के मद्देनजर केंद्र सरकार आगामी लॉकडाउन में कुछ छूट देने पर विचार कर रही है. इस छूट की अवधि में सोशल डिस्टेंसिंग और अनिवार्य रूप से मास्क पहनने जैसे विकल्पों का प्रयोग किया जाएगा.

मुख्य खबरे

error: Content is protected !!
Exit mobile version