April 28, 2024

एडवर्ड नीनो हर्नान्डेज को मिला दुनिया के सबसे छोटे व्यक्ति का खिताब, गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हुआ नाम

बोगोटा। दुनिया के सबसे छोटे आदमी ने गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड खिताब में एक बार फिर से अपना नाम दर्ज करा लिया है। पहली बार वह 10 साल पहले उसका नाम गिनीज में दर्ज किया गया था। कोलम्बिया के एडवर्ड नीनो हर्नान्डेज की लंबाई 72.10 सेमी (लगभग 2 फीट और 4 इंच) है। मंगलवार को गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने घोषणा की है कि हर्नांडेज को दुनिया के सबसे छोटे जीवित व्यक्ति का खिताब दिया गया है। यह महज संयोग ही है कि खिताब उनके 34वें जन्मदिन समारोह के मौके पर दिया गया था। 

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने एक बयान में कहा कि 10 मई को 34 साल के हो चुके एडवर्ड एक शानदार नए रिकॉर्ड की उपाधि के साथ अपने नए साल की शुरुआत कर सकते हैं। उसने 72.10 सेमी (2 फीट 4.3938 इंच) की ऊंचाई के साथ एक नया रिकॉर्ड बनाया। हर्नान्डेज हाइपोथायरायडिज्म नाम की एक स्थिति से जूझ रहे हैं, जिसकी वजह से उनकी लंबाई बढ़ना बंद हो गई है।दुनिया के सबसे छोटे आदमी का प्रमाण पत्र एडवर्ड हर्नांडेज को संगोष्ठी से पहले अपने गृहनगर बोगोटा में प्रदान किया गया था। हालांकि, कोरोना वायरस नाम की महामारी की वजह से लोगों को सामाजिक दूरी के दिशानिर्देशों का पालन करने के लिए कहा गया था। समारोह के दौरान उनके परिवार और उनके हड्डी रोग विशेषज्ञ भी मौजूद थे। एडवर्ड ने कहा कि मैं वह सब कुछ हासिल कर सकता हूं, जो मैंने सोचा है। सब कुछ संभव है… आकार और ऊंचाई कोई फर्क नहीं पड़ता!


मैं लोगों से वैसे ही मिलना चाहता हूं जैसा मैं वास्तव में हूं- आकार में छोटा, दिल में बड़ा! उन्हें मूल रूप से साल 2010 में दुनिया के सबसे छोटे जीवित व्यक्ति का खिताब मिला था। छह महीने बाद, खगेंद्र थापा को यह खिताब दे दिया गया था, जिनकी लंबाई 2 फीट, 2.41 इंच थी। थापा का निधन इसी साल जनवरी में हुआ था, जिसके बाद एडवर्ड को एक बार फिर दुनिया के सबसे छोटे आदमी का खिताब हासिल हो गया। 

error: Content is protected !!