May 19, 2024

भारत में पीने वालों को सबसे ज्यादा पसंद है यह शराब, सर्वाधिक बिक्री ने खोले राज

नईदिल्ली। क्या आपको पता है कि भारत में कौन सी शराब सबसे ज्यादा पसंद की जाती है। अगर नहीं तो हम बता रहे हैं। कन्फेडरेशन ऑफ इंडियन अल्कोहलिक बेवरेज कंपनीज (सीआईएबीसी) की रिपोर्ट के अनुसार, भारत में बिकने वाली शराब में व्हिस्की अव्वल है और कुल बिक्री में इसकी 63 प्रतिशत हिस्सेदारी है।

शराब की रिकॉर्ड 38.5 करोड़ पेटी की बिक्री हुई

वित्त वर्ष 2022-23 में भारत में बनी विदेशी शराब (आईएमएफएल) की बिक्री मात्रा के लिहाज से 14 प्रतिशत बढ़कर 38.5 करोड़ पेटी तक पहुंच गई। बिक्री का आंकड़ा वित्त वर्ष 2019-20 में कोविड महामारी से पहले के स्तर की तुलना में लगभग 12 प्रतिशत अधिक है। इससे पता चलता है कि उद्योग पर कोविड का असर पूरी तरह से खत्म हो गया है। कन्फेडरेशन ऑफ इंडियन अल्कोहलिक बेवरेज कंपनीज (सीआईएबीसी) ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि चालू वित्त वर्ष में उद्योग में आठ प्रतिशत की वृद्धि होने की उम्मीद है। इसके साथ कुल बिक्री करीब 42 करोड़ पेटी तक पहुंच सकती है।

महंगी शराब की मांग तेजी से बढ़ी

उद्योग संगठन सीआईएबीसी के मुताबिक इस दौरान 1000 रुपये प्रति 750 मिली से अधिक कीमत वाली प्रीमियम खंड की शराब की बिक्री 48 प्रतिशत बढ़ी। एक पेटी में नौ लीटर शराब होती है। रिपोर्ट में कहा गया कि भारत में बिकने वाली शराब में व्हिस्की अव्वल है और कुल बिक्री में इसकी 63 प्रतिशत हिस्सेदारी है। राजस्थान, केरल, मध्य प्रदेश, यूपी समेत करीब एक दर्जन राज्यों ने शराब की कीमत में बढ़ोतरी की है। इससे राज्यों की कमाई बढ़ाने में मदद मिली है।

मुख्य खबरे

error: Content is protected !!
Exit mobile version