May 18, 2024

रीपा से जुड़कर सपनों को मिली उड़ान : सफल उद्यमी बनने की राह पर चल रहे युवा जय प्रकाश

रायगढ़। छत्तीसगढ़ सरकार की जन कल्याणकारी योजना महात्मा गांधी ग्रामीण औद्योगिक पार्क (रीपा) ग्रामीण युवाओं के उद्यमी बनने के सपने को पूरा कर रही है. यही कारण है कि आज रीपा योजना से ग्रामीण युवाओं एवं महिला समूहों के लिए रोजगार के अवसर खुल रहे हैं. जिससे वे आयमूलक कार्यों से जुड़कर अच्छी आय अर्जित कर रहे हैं. साथ ही मिलेट्स को प्रोत्साहन भी मिल रहा है.

सामान्य किसान परिवार से आने वाले जय प्रकाश पटेल एक सफल उद्यमी बनने की ओर बढ़ रहे हैं. रायगढ़ जिले के ग्राम पंचायत डोंगीतराई के रहने वाले पटेल हर दिन 400-500 किलो मिलेट्स जैसे कोदो, बाजरा, रागी आदि प्रोसेस और पैक करके बाजार में बेच रहे हैं. साथ ही वे आसपास के अन्य किसानों को भी कोदो और अन्य मिलेट के उत्पादन के लिए प्रोत्साहित कर रहे है.

7 लाख से ज्यादा की बिक्री

पटेल अब तक 7 लाख रुपये से ज्यादा की बिक्री कर लगभग 90 हजार रुपये तक का शुद्ध लाभ प्राप्त कर चुके है. जय प्रकाश पटेल की उद्यमी बनने की राह आसान की महात्मा गांधी ग्रामीण औद्योगिक पार्क (रीपा) ने. रीपा के तहत 25 लाख रुपये की लागत से मिलेट, अनाज प्रोसेसिंग और पैकेजिंग यूनिट स्थापित करने के लिए उन्हें बैंक द्वारा 10 लाख रुपये का ऋण PMEGP के अंतर्गत 5 लाख रुपये का ऋण और रीपा की ओर से 10 रुपये लाख रुपये की राशि दी गई है.

सपनों को मिली उड़ान

जय प्रकाश पटेल एक सामान्य कृषक परिवार से आते हैं. पिता के साथ बचपन से ही किसानी में हाथ बटाते हुए उन्होंने एमए तक अपनी पढ़ाई भी पूरी की. पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने फसल बाजार कंपनी मे सेल्स मेन की नौकरी की और कृषि उत्पादों को बेचने के गुर सीखे. रीपा से जुड़ने के बाद उन्हें अपने सपनों को उड़ान मिली.

मुख्य खबरे

error: Content is protected !!
Exit mobile version