May 3, 2024

दिग्गज ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर की मौत, ओलंपिक खेलों में हॉकी का भी प्रतिनिधित्व, शोक में डूबा क्रिकेट जगत

नईदिल्ली। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला इंग्लैंड में खेला जाएगा। इस मैच से पहले ऑस्ट्रेलियाई टीम समेत पूरे क्रिकेट जगत में शोक की लहर है। ऑस्ट्रेलिया के एक क्रिकेट खिलाड़ी का निधन हो गया है। शनिवार को ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट के लिए ये बुरी खबर आई। इस खिलाड़ी ने ऑस्ट्रेलिया के लिए कई टेस्ट मैच खेले हैं। वही इस खिलाड़ी ने ऑस्ट्रेलियाई टीम की कप्तानी भी की है। उनका निधन कैसे हुआ इसकी जानकारी अभी तक नहीं दी गई है।

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व टेस्ट क्रिकेटर और हॉकी ओलंपियन ब्रायन बूथ का निधन हो गया है। वह 89 वर्ष के थे। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने शनिवार को यह जानकारी दी। बूथ ने ऑस्ट्रेलिया की तरफ से 29 टेस्ट मैच खेले जिनमें से दो मैचों में वह कप्तान भी रहे। उन्होंने अपने टेस्ट करियर में पांच शतक लगाए। वह 1960 के दशक के शुरुआती वर्षों में ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के महत्वपूर्ण सदस्य थे। उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 42.21 की औसत से 1773 रन बनाए। इसके साथ ही बूथ ने 1956 में मेलबर्न में खेले गए ओलंपिक खेलों में ऑस्ट्रेलिया की हॉकी टीम का प्रतिनिधित्व भी किया था। उनके निधन के कारणों का खुलासा नहीं किया गया है। मध्यक्रम के बल्लेबाज बूथ ने 1962 में इंग्लैंड के खिलाफ अपने पहले घरेलू टेस्ट मैच में शतक जड़ा था। इसके बाद मेलबर्न में खेले गए अगले टेस्ट मैच में भी उन्होंने शतक बनाया था।

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के सीईओ निक हॉकले ने कहा कि “ब्रायन को पूरे क्रिकेट समुदाय और उसके बाहर बहुत सम्मान और प्रशंसा मिली और हम उनकी पत्नी जूडी और उनके परिवार और दोस्तों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करते हैं। 50 से कम खिलाड़ियों ने ऑस्ट्रेलियाई पुरुषों की टेस्ट टीम की कप्तानी की है और ब्रायन का नाम उस सूची में शामिल है जिसमें खेल के कई दिग्गज शामिल हैं। उनका असाधारण जीवन रहा है और दुख की बात है। क्रिकेट में उनका योगदान एक प्रेरणा और प्रेरणा बना हुआ है जोकि हमेशा याद किया जाएगा।”

error: Content is protected !!