May 2, 2024

कूनो नेशनल पार्क में नामीबिया से लाए गए एक और चीते की मौत, बीमारी की वजह से उदय ने तोड़ा दम

भोपाल। मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क से एक दुखद खबर सामने आई है. अफ्रीका से आए एक और चीते उदय की मौत हो गई है. चीते की मौत की वजह बीमारी बताई जा रही है. बता दें कि नामीबिया से 20 चीते भारत लाए गए थे, जिनमें से अब तक दो चीतों की मौत हो गई है.

कूनो नेशनल पार्क की तरफ से सामने आई जानकारी के मुताबिक चीता उदय आज सुबह करीब 9 बजे सिर झुकाए हुए सुस्त बैठा था. जब उसके करीब जाया गया तो वह लड़खड़ाकर और गर्दन झुकाकर चल रहा था. जबकि प्रोटोकाल के मुताबिक प्रतिदिन सुबह-शाम की निगरानी के दौरान एक दिन पहले वह पूरी तरह से स्वस्थ था. लेकिन आज उसकी हालत ठीक नहीं थी.

इस मामले पर मध्य प्रदेश के मुख्य वन संरक्षक जेएस चौहान का बयान सामने आया है। उन्होंने कहा, ‘दक्षिण अफ्रीका से लाए गए एक अन्य चीते उदय की कूनो नेशनल पार्क में बीमार पाए जाने के बाद इलाज के दौरान मौत हो गई। मौत के कारणों का अभी पता नहीं चल पाया है।’

प्रेस नोट के मुताबिक, ’23 अप्रैल को नर चीता उदय को सर झुकाए सुस्त अवस्था में पाया गया था। जब उसके करीब जाया गया तो वह लड़खड़ाते हुए गर्दन झुकाए चलता रहा। एक दिन पहले की निगरानी में वह बिल्कुल स्वस्थ था। इसके बाद चीते की हालत के बारे में वन्यप्राणी चिकित्सकों को बताया गया। सूचना पर डॉक्टरों का दल मौके पर पहुंचा और चीते उदय का निरीक्षण किया। इस दौरान वह बीमार पाया गया।’

प्रेस नोट में ये भी कहा गया है कि सुबह 11 बजे के करीब चीते को बेहोश करके उसका इलाज किया गया और उसे आइसोलेशन वार्ड में रखा गया। लेकिन शाम 4 बजे के करीब चीते की मौत हो गई। मौत का कारण अभी पता नहीं लग सका है। 

error: Content is protected !!