May 15, 2024

Coronavirus Update : भारत में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 1000 पार

नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 31 हजार को पार कर गई है। साथ ही मरने वालों का आंकड़ा 1007 पहुंच गया है। बुधवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, देश में कोरोना के कुल मरीजों की संख्या 31,332 हो गई है। इनमें से 7695 स्वस्थ्य होकर घर जा चुके हैं। इससे पहले मंगलवार को डेढ़ हजार से नए मामले सामने आए और इस महामारी से और 59 लोगों की मौत भी हुई है। मुंबई और अहमदाबाद सबसे बुरी तरह से प्रभावित हुए हैं। मंगलवार को मुंबई में 25 लोगों की मौत हो गई और अहमदाबाद में 19 लोगों की जान गई। दोनों ही शहरों में एक दिन में मौतों की यह सबसे बड़ी संख्या है। मंगलवार को जान गवानेवालों में महाराष्ट्र में 31 (मुंबई में 25), गुजरात में 19 (सभी अहमदाबाद), उत्तर प्रदेश में तीन, राजस्थान व बंगाल में दो और तमिलनाडु व जम्मू-कश्मीर में एक-एक मरीज की मौत भी शामिल है। 
महाराष्ट्र में मुंबई और पुणे के बाद औरंगाबाद जिला कोरोना वायरस का केंद्र बनते जा रहा है। चौबीस घंटे के भीतर संक्रमितों की संख्या दोगुना से भी ज्यादा हो गई है। सोमवार को यहां कुल 53 मरीज थे, मंगलवार को यह संख्या 105 हो गई। महाराष्ट्र में 729 नए केस सामने आए जिसमें मुंबई में 393 और पुणे में 143 मामले शामिल हैं। धारावी में रिकॉर्ड 42 मामले भी इसमें शामिल हैं। महाराष्ट्र में संक्रमितों का आंकड़ा नौ हजार को पार कर 9,318 पर पहुंच गया है।
अहमदाबाद बुरी तरह से कोरोना की चपेट में आती जा रही है। स्वास्थ्यकर्मी भी संक्रमित हो रहे हैं। एसवीपी अस्पताल के तीन डॉक्टर भी कोरोना से संक्रमित पाए गए। नगर निगम द्वारा संचालित इस अस्पताल में कोरोना से संक्रमित पांच सौ से ज्यादा मरीज भर्ती हैं। राज्य में और 226 नए मामले सामने आए हैं और संक्रमितों की संख्या 3,774 हो गई है। राज्य में अब तक 181 लोगों की मौत हुई है।
दिल्ली में 206 नए केस मिले हैं और संक्रमितों की संख्या 3,314 हो गई है। अच्छी बात ये है कि पिछले पांच दिनों से किसी मरीज की जान नहीं गई है। राजस्थान में 102 नए मामले सामने आए हैं और आंकड़ा 2364 पर पहुंच गया है। उत्तर प्रदेश में दो हजार के पार पहुंचा आंकड़ा उत्तर प्रदेश में संक्रमितों की संख्या 2,053 हो गई है।
दो हजार से ज्यादा संक्रमितों वाला देश का सातवां राज्य बन गया है उत्तर प्रदेश। मंगलवार को 66 नए मामले सामने आए। इसमें गौतमबुद्धनगर में सामने आए पांच मामले भी शामिल हैं। जिले में संक्रमितों की संख्या 134 हो गई है। राज्य में सबसे ज्यादा प्रभावित जिलों में गौतमबुद्धनगर, आगरा और लखनऊ प्रमुख हैं। बिहार में 19 नए केस मिले हैं और संख्या 365 हो गई है।
दक्षिण भारत के राज्यों में तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश में संक्रमण की स्थिति गंभीर होती जा रही है। तमिलनाडु में और 121 नए मामले सामने आए हैं और संक्रमितों की संख्या दो हजार को पार कर 2,058 हो गई है। जबकि आंध्र प्रदेश में 82 नए मामले सामने आए हैं और आंकड़ा 1,259 पर पहुंच गया है। इन दो राज्यों के अलावा कर्नाटक, तेलंगाना और केरल में हालात काबू में हैं। कर्नाटक में 11 नए केस मिले हैं और अब तक सामने आए मरीजों की संख्या 523 हो गई है। इसमें से 207 लोग ठीक भी हो चुके हैं। तेलंगाना में और छह मरीज मिले हैं और संख्या 1009 हो गई है। केरल में चार नए केस मिले हैं और संक्रमितों की संख्या 485 हो गई है। तीन सौ ज्यादा मरीज अब तक ठीक भी हो चुके हैं। आंध्र प्रदेश राजभवन के चार कर्मचारी भी संक्रमित पाए गए थे, जिसके बाद राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन ने कोरोना जांच कराई थी, जिनकी रिपोर्ट निगेटिव आई है।
पश्चिम बंगाल में भी तेजी से नए मामले सामने आ रहे हैं। मंगलवार को 28 मामले सामने आए और संक्रमितों की संख्या 663 पर पहुंच गई। दो लोगों की मौत भी हुई है।
जम्मू-कश्मीर में भी 19 नए मामले सामने आए हैं और एक मरीज की मौत हो गई है। राज्य में संक्रमितों की संख्या 565 पर पहुंच गई है, जबकि अब तक आठ लोगों की जान जा चुकी है। बहुत दिनों के बाद लद्दाख में भी दो नए मामले मिले हैं और संक्रमितों की संख्या 22 हो गई है। 

error: Content is protected !!