May 22, 2024

कलेक्टर ने ली बैठक, लंबित प्रकरणों के निराकरण समय सीमा में करने दिए निर्देश

०० गौठनों में गोबर खरीदी कार्य अनिवार्य रूप से हो, राजीव गांधी आश्रय योजना के सर्वे की प्रगति की ली जानकारी

रायपुर| कलेक्टर श्री सौरभ कुमार की अध्यक्षता में आज यहां कलेक्टोरेट परिसर स्थित रेडक्रॉस सभाकक्ष में समय-सीमा की बैठक आयोजित की गई। उन्होंने विभागीय अधिकारियों से उनके विभाग के लंबित प्रकरणों का यथाशीघ्र निराकरण करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने अधिकारियों को आगामी समय में मुख्यमंत्री द्वारा सघन रूप से जिले का भ्रमण तथा शासकीय योजनाओं के क्रियान्वयन का फील्ड स्तर पर फीडबैक लेते हुए उनकी समीक्षा करने के संबंध में चर्चा करते हुए उन्हें जानकारी  अद्यतन करने कहा।

कलेक्टर ने जिला शिक्षा अधिकारी से स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल में प्रवेश,चयन  की प्रक्रिया ,कक्षा प्रारंभ करने की जानकारी ली। उन्होंने सभी एसडीएम को निर्देशित किया कि उनके कार्यालय में लेनदेन की शिकायत होने पर आम नागरिक निर्धारित नंबरों पर संपर्क कर सकते हैं ,इस बात की जानकारी उनके कार्यालय में चस्पा होनी चाहिए। कलेक्टर ने लू और पानी की समस्या की जानकारी लेते हुए अधिकारियों को निर्देशित किया कि पानी की समस्या के संबंध में शिकायत नहीं आनी चाहिए। कलेक्टर ने राजीव गांधी आश्रय योजना के सर्वे की प्रगति की जानकारी ली ।उन्होंने खसरा एंट्री, पट्टा वितरण और फ्री होल्ड करने जैसे विषय पर विस्तार से चर्चा की। उन्होंने खाद्य विभाग के अधिकारी से धान उठाव की स्थिति की जानकारी ली और शीघ्र ही शत-प्रतिशत उठाव सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने सभी एसडीएम को निर्देशित किया कि उनके क्षेत्र में आने वाले अस्पतालों में पीने की पानी ,पंखा आदि का नियमित निरीक्षण करें। उन्होंने गौठनों में हुए अतिक्रमण की जानकारी लेकर सभी एसडीएम को अतिक्रमण खाली कराने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने समय-सीमा अंतर्गत निराकृत किए जाने वाले राजस्व प्रकरणों जिसमें विवादित एंव अविवादित नामांतरण, बटवारां, डायवर्सन एवं सीमांकन सहित अन्य आवेदनों की स्थिति, स्लम पट्टों पर भूमि स्वामी अधिकार संबंधी आवेदनों की निराकरण की स्थिति, नजूल, कृषि भूमि, एवं आबादी पट्टों पर भू-स्वामी अधिकार दिए जाने से संबंधित आवेदनों, नजूल भूमि आबंटन/व्यवस्थापान संबंधी आवेदनों का निराकरण, लोक सेवा गारंटी अधिनियम अंतर्गत प्राप्त आवेदनों के निराकरण की स्थिति तथा लंबित आवेदनों एवं निर्धारित समय अवधि में निराकरण किए जाने के संबंध में चर्चा की गई।

कलेक्टर ने निकायों की संपत्ति विक्रय से प्राप्त आय की स्थिति, कमजोर आय वर्ग हेतु चिन्हाकिंत भूमि की उपयोग की स्थिति, शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना की प्रगति, धनवंतरी मेडिकल स्टोर का संचालन (आधे से कम दरों पर उच्च गुणवत्ता युक्त ब्रांडेड जेनेरिक दवाओं का विक्रय) की प्रगति, रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम की स्थापना, ग्रामीण औद्योगिक पार्क की स्थापना की प्रगति, आगामी खरीफ सीजन में धान के बदले फसलों को बढ़ावा देने, मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना, अवैध निर्माण का नियमितीकरण, आवासीय क्षेत्र के व्यावसासिक उपयोग का नियमितीकरण, लेआउट अनुमोदन हेतु प्राप्त आवेदनों का निराकरण, भवन अनुज्ञा अनुमोदित हेतु प्राप्त आवेदनों का निराकरण, सुपोषण अभियान की प्रगति, मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना, स्वामी आत्मानंद योजना के संचालन, सड़कों के रखरखाव निर्माण की स्थिति एवं चिटफंड घोटाले के पीड़ितों के साथ न्याय संबंधी विभिन्न विषयों पर अधिकारियों को निर्देशित किए। बैठक में कलेक्टर ने मुख्यमंत्री जन चौपाल एवं लोक सेवा गारंटी के आवेदनों का प्रमुखता से निराकरण के निर्देश दिए गए। इस अवसर नगर निगम रायपुर के आयुक्त श्री प्रभात मलिक,जिला पंचायत रायपुर के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री मयंक चतुर्वेदी , सहायक कलेक्टर श्री अभिषेक कुमार,अपर कलेक्टर श्री गोपाल वर्मा, श्री बी सी  साहू , श्री बी बी पंचभाई सभी अनुविभागीय दण्डाधिकारी राजस्व एवं विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

मुख्य खबरे

error: Content is protected !!
Exit mobile version