May 3, 2024

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल  ने ली भूमिहीन श्रमिक न्याय योजना की जानकारी, पात्र लोगों को जोड़ने के निर्देश

सीएम ने कहा,  गांवों में बढ़ाए जाएंगे हाट बाजार क्लीनिक

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सक्ती जिले के चंद्रपुर में अधिकारियों की समीक्षा बैठक की

रायपुर| मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सक्ती जिले के चंद्रपुर में बुधवार को अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली। जिसमें उन्होंने भूमिहीन श्रमिक न्याय योजना की जानकारी ली। सीएम ने कहा कि भेंट-मुलाकात कार्यक्रम के दौरान ये संज्ञान में आया है कि कई लोग अब भी इस योजना से अभी भी नही जुड़ पाए हैं। सीएम ने अधिकारियों को गांवों में मुहिम चलाकर पात्र लोगों को चिन्हांकित करने और भूमिहीन श्रमिक न्याय योजना से जोड़ने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने हाट बाजार क्लीनिक की संख्या गांवों की बढ़ाने के निर्देश दिए और कहा कि निर्धारित दवा और जांच की सुविधा लोगों को मिलनी चाहिए। हाट बाजार क्लीनिक संचालन की भी आकस्मिक जांच की जाए।

सीएम भूपेश बघेल मे 15 दिनों में स्कूली बच्चों के शत-प्रतिशत जाति प्रमाण पत्र बनाने के निर्देश दिए। साथ ही एनीमिया से पीड़ित महिलाओं को अनिवार्य रूप से मुख्यमंत्री सुपोषण योजना से जोड़ने के निर्देश महिला एवं बाल विकास अधिकारी को दिए गए। अधिकारियों से कहा गया कि रीपा (रूरल इंडस्ट्रियल पार्क) में स्थानीय उद्यमी प्रकृति के लोगों को भी जोड़ना है, जिससे वहां रोजगार के और भी अवसर निर्मित होंगे। सीएम ने रीपा में स्थानीय स्तर की मांग के अनुसार प्रोडक्ट्स का उत्पादन प्राथमिकता से करने के निर्देश दिए। इसके अलावा समय सीमा निर्धारित कर चिन्हांकित गौठानों में रीपा को तैयार करने के निर्देश दिए गए। साराडीह में गौठान निर्माण जल्द पूर्ण करवाने के लिए भी कहा गया। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देशानुसार ऐसे सारे गांव जो डुबान क्षेत्र में आते हैं और बाढ़ के दौरान लोगों को शिफ्ट करना पड़ता है, वहां सर्व सुविधायुक्त सामुदायिक भवन निर्माण कराना है। कलेक्टर सक्ती नूपुर राशि पन्ना को ऐसे गांवों का सर्वे करवाकर बजट तैयार करने को कहा गया।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने चंद्रपुर में आयोजित पत्रकार वार्ता में कहा कि भेंट-मुलाकात अभियान के दौरान उन्होंने लोगों में नए जिले बनाए जाने का भारी उत्साह देखा। उन्होंने कहा कि दो दिन पहले ही राजीव गांधी किसान न्याय योजना, गोधन न्याय योजना, राजीव गांधी ग्रामीण कृषि मजदूर न्याय योजना के अंतर्गत लगभग 1900 करोड़ रुपए का अंतरण हितग्राहियों के बैंक खातों में सीधे किया गया है। उन्होंने कहा कि दीवाली के ठीक पहले इस राशि के अंतरण से इस बार भी त्योहार की रौनक बढ़ी है। सीएम ने सभी पत्रकार साथियों को भी दीपावली की अग्रिम बधाई दी। सीएम ने कहा कि 1 नवंबर से प्रदेश में धान खरीदी शुरू हो जाएगी। इस साल 1 करोड़ मीट्रिक टन से अधिक धान खरीदने की तैयारी हमने की है। पिछली बार हमने 98 लाख मीट्रिक टन धान की खरीदी की थी, जो अपने आप में रिकॉर्ड है। राज्य में कोदो-कुटकी-रागी का समर्थन मूल्य घोषित करने साथ-साथ हमने इन फसलों की खरीदी की व्यवस्था भी सुनिश्चत की है। धान और लघु धान्य फसलों के साथ दलहन फसलों को प्रोत्साहित करते हुए अब मूंग, उड़द, अरहर की भी समर्थन मूल्य पर खरीदी की व्यवस्था की जा रही है।\

सीएम ने कहा कि बिजली बिल हाफ योजना के अंतर्गत 42 लाख घरेलू उपभोक्ताओं को अब तक 2500 करोड़ रुपए की राहत दी जा चुकी है। बैठक में विधायक चंद्रपुर रामकुमार यादव, सचिव ऊर्जा अंकित आनंद, जिले के प्रभारी सचिव धनंजय देवांगन, संभागायुक्त डॉ संजय अलंग, आईजी रतन लाल डांगी, कलेक्टर नूपुर राशि पन्ना, एसपी एम आर अहिरे सहित सभी विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!