May 3, 2024

छत्तीसगढ़……..और अब तपने लगा नवतपा, मौसम विभाग ने किया अलर्ट

रायपुर।  छत्तीसगढ़ का ज्यादातर हिस्सा भीषण गर्मी की चपेट में है। अधिकतर जगहों पर दिन का पारा 45 डिग्री के पार चला गया है।  नवतपा के दूसरे दिन मंगलवार को 12 बजने के पहले ही तापमान बिलासपुर में 40 डिग्री को पार कर गया।  वहीं राजधानी रायपुर में भी 39.5 डिग्री तक पारा पहुंच गया।  इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि मध्याहन तक तापमान 45 डिग्री को आसानी से छू लेगा। 


इस वक्त प्रदेश में तीखी धूप के साथ गर्म हवाएं चल रही हैं. हालात ऐसे हैं कि सूर्यास्त के बाद भी गर्म हवाओं के थपेड़े लग रहे हैं।  मौसम विभाग की ओर से भी लू की चेतावनी जारी की गई है।  लू के थपेड़ों के चलते सन स्ट्रोक का खतरा बढ़ गया है।  इन दिनों ज्यादातर सरकारी दफ्तर जैसे मंत्रालय और कलेक्ट्रेट जैसी जगहों पर बिना एयरकंडीशन के ही काम हो रहा है।  इसके चलते भी कर्मचारियों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.


दूसरे राज्यों से गांवों में पहुंचे मजदूरों को स्कूलों या पंचायत भवनों में क्वॉरेंटाइन किया गया है।  इन जगहों पर पंखे और कूलर के भी इंतजाम ठीक से नहीं हैं।  ऐसे में भीषण गर्मी ने इनकी समस्या को और बढ़ा दिया है. मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले कुछ दिनों तक मौसम इसी तरह तपन भरा रहेगा। 

error: Content is protected !!