May 19, 2024

CG BIG BREAKING : 1 नवंबर से होगी धान खरीदी, 125 लाख मीट्रिक टन धान खरीदने का लक्ष्य

रायपुर। छत्तीसगढ़ में धान खरीदी के लिए मंत्रिमंडलीय उप समिति की बैठक में धान खरीदी को लेकर निर्णय लिया गया है. विपणन वर्ष 2023-24 के लिए छत्तीसगढ़ में 1 नवंबर से धान खरीदी की शरुआत होगी. इस बार 1 करोड 25 लाख मीट्रिक टन धान खरीदने का लक्ष्य रखा गया है.

मंत्री अमरजीत भगत ने कहा कि किसानों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए धान खरीदी की जाएगी. बता दें कि मंत्रिमंडलीय उपसमिति की बैठक जारी है. इसमें धान खरीदी और धान के उठाव को लेकर भी चर्चा जारी है. बैठक में खाद्य मंत्री अमरजीत भगत, केबिनेट मंत्री रविंद्र चौबे, कृषि मंत्री ताम्रध्वज साहू, मंत्री शिव कुमार डहरिया मौजूद हैं।

धान खरीदी को लेकर सरकार ने इस बार अपना लक्ष्य बढ़ा दिया है. इस वर्ष सरकार 125 लाख मीट्रिक टन धान खरीदेगी. पहले किसानों से 15 क्विंटल प्रति एकड़ धान लिया जाता था. वहीं इस बार 20 क्विंटल प्रति एकड़ धान लिया जाएगा. एक तरफ सरकार ने धान खरीदी का लक्ष्य बढ़ा दिया लेकिन दूसरी तरफ केंद्र ने छत्तीसगढ़ का धान लेने में कटौती की है. केंद्र सरकार ने 86 लाख मीट्रिक टन का जो लक्ष्य था उसे घटाकर 61 लाख मीट्रिक टन कर दिया है. ऐसे में राज्य सरकार को 25 लाख मीट्रिक टन का नुकसान वहन करना होगा. हालांकि इसके जवाब में मंत्री भगत ने कहा कि केंद्र धान ले या न ले हम अपना लक्ष्य पूरा करेंगे.

मुख्य खबरे

error: Content is protected !!