May 18, 2024

CG : कलेक्टर ने लोगों को मतदान देने की दिलाई शपथ, स्वीप कार्यक्रम की रैली में गूंजा ‘चला रईगढ़िया, वोट देवईया’ का नारा

रायगढ़। स्वीप कार्यक्रम अंतर्गत आयोजित मतदाता जागरुकता रैली को कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा ने कलेक्टोरेट परिसर से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. रैली में मतदाता जागरुकता स्लोगन के साथ स्कूली बच्चे, दिव्यांगजन और तृतीय लिंग समुदाय भी शामिल हुए. इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत जितेन्दर यादव भी उपस्थित रहे.

कलेक्टर सिन्हा ने कहा कि, आगामी विधानसभा निर्वाचन के फलस्वरूप स्वीप कार्यक्रम अंतर्गत मतदाताओं को जागरुक करने के लिए रैली का आयोजन किया गया है. 2 अगस्त से निर्वाचक नामावली का संक्षिप्त पुनरीक्षण का कार्य प्रारंभ हुआ है, जो 31 अगस्त तक चलेगा. इस बीच जिनकी आयु 1 अक्टूबर 2023 की स्थिति में 18 पूर्ण होती है, वो अपना नाम मतदाता सूची में जुड़वा सकते हैं. इसके अलावा भारत निर्वाचन आयोग की वोटर हेल्पलाइन ऐप के माध्यम से नाम जुड़वा सकते हैं.

कलेक्टर सिन्हा ने कहा कि, आज से जिले के सभी मतदान केन्द्रों में निर्वाचक नामावली (मतदाता सूची) का प्रकाशन किया जा रहा है. जहां बूथ लेवल अधिकारी के माध्यम से मतदाता सूची में अपना नाम सुनिश्चित करने के साथ नाम जुड़वाना, सुधार एवं विलोपन कर सकते हैं. इसके साथ ही स्थानांतरित मतदाताओं का नाम विलोपन का कार्य किया जाएगा. कलेक्टर सिन्हा ने सभी मतदाताओं को अपने मताधिकार का प्रयोग करने की अपील की.

बता दें कि, कलेक्टर सिन्हा ने निर्देश दिया है कि कोई भी व्यक्ति निर्वाचन प्रक्रिया से वंचित ना रहे. इस लक्ष्य के साथ जिले में स्वीप सतरंगी माह कार्यक्रम की रूपरेखा बनाई गई है, जो आज से प्रारंभ हुई हैं. स्वीप सतरंगी माह के माध्यम से विभिन्न कार्यक्रम आयोजित कर मतदाताओं को जागरुक किया जाएगा. कार्यक्रम के माध्यम से सभी वर्ग के लोगों को निर्वाचन प्रक्रिया में अधिकाधिक भागीदारी की अपील की जा रही है. अपर कलेक्टर राजीव कुमार पाण्डेय, उप जिला निर्वाचन अधिकारी ऋतु हेमनानी, एसडीएम गगन शर्मा, निर्वाचन पर्यवेक्षक फकीर मोहन षडंगी, प्राचार्य राजेश डेनियल सहित कलेक्टोरेट के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे.

स्कूली बच्चों के साथ तृतीय लिंग, दिव्यांगजनों में दिखा उत्साह
स्वीप कार्यक्रम अंतर्गत आयोजित रैली में कलेक्टर सिन्हा के साथ स्कूली बच्चों ने अपने साइकिल में मतदाता जागरुकता से संबंधित संदेशों के बोर्ड लगा कर निकले. रैली में दिव्यांगजन एवं तृतीय लिंग समुदाय भी उत्साह के साथ रैली में शामिल हुए. सभी ने रैली में चला रईगढिय़ा वोट देवईया, जैसे नारों के माध्यम से मतदाताओं को मतदान के लिए जागरुक करते हुए मतदान करने की अपील की.

मतदान के लिए दिलाई शपथ
कलेक्टरतारन प्रकाश सिन्हा ने लोगों को मतदान के लिए शपथ दिलाई. सभी ने शपथ लिया कि, हम भारत के नागरिक लोकतंत्र में अपनी पूर्ण आस्था रखते हुए यह शपथ लेते हैं कि हम अपने देश की लोकतांत्रिक परंपराओं की मर्यादा को बनाए रखेंगे तथा स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण्य रखते हुए, निर्भीक होकर धर्म, वर्ग, जाति, समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना सभी निर्वाचन में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे.

जिले भर में चला मतदाता जागरुकता कार्यक्रम
स्वीप सतरंगी माह कार्यक्रम के अंतर्गत जिला मुख्यालय के साथ विभिन्न विकासखण्डों में मतदाता जागरुकता रैली, व्याख्यान जैसे कार्यक्रम आयोजित किए गए. इसी क्रम में एसडीएम द्वारा खरसिया के शास.महात्मा गांधी स्नातकोतर महाविद्यालय, तमनार के शास.महाविद्यालय, विष्णुचरण गुप्ता शास.महाविद्यालय पुसौर, नवीन शास.महाविद्यालय कुसमुरा में मतदाता जागरुकता के लिए व्याख्यान का आयोजन किया गया. इसी प्रकार एसडीएम लैलूंगा द्वारा शास.कन्या उ.मा.वि.के छात्राओं के साथ सायकल रैली के माध्यम से मतदाताओं को जागरुक किया गया.

मुख्य खबरे

error: Content is protected !!
Exit mobile version