May 14, 2024

CG : स्मृति ईरानी के बयान पर सीएम बघेल का पलटवार, बोले- उन्हें गांधी परिवार का फोबिया

अंबिकापुर। संसद में बुधवार को केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने राहुल गांधी को घेरा। इसी को लेकर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि स्मृति ईरानी को गांधी परिवार और राहुल गांधी फोबिया हो गया है। स्मृति ईरानी ने आज सदन में छत्तीसगढ़ में आदिवासियों के विरोध के बावजूद अदानी को कोल ब्लाक देने को लेकर कटाक्ष किया था। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार ने अदानी या अन्य पॉवर प्लांटों को कोल ब्लॉक के लिए कोई जमीन नहीं दी। कोल ब्लॉक केंद्र सरकार आबंटित करती है।

स्मृति ईरानी के बयान पर बघेल का पलटवार
केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने लोकसभा में बुधवार को राहुल गांधी की टिप्पणी के बाद अदानी परिवार को कांग्रेस शासित राज्यों में निवेश का मौका दिए जाने और उपकृत करने का आरोप लगाते हुए राहुल गांधी पर निशाना साधा गया। छत्तीसगढ़ में आदिवासियों के विरोध के बाद भी अदानी को जमीन दिए जाने का व्यक्तव्य भी इसमें शामिल है। बुधवार को सीतापुर में विश्व आदिवासी दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में शामिल होने आए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने इसे लेकर पत्रकारों के सवाल का जवाब देते हुए कहा कि हमने कहां जमीनें दी हैं।

स्मृति ईरानी को गांधी परिवार को फोबिया हो गया है। कोयला खदान का आबंटन राजस्थान सरकार को किया गया। यहां महाराष्ट्र, गुजरात, राजस्थान, मध्यप्रदेश आंध्रप्रदेश सरकार को कोल ब्लाक आबंटन का कार्य केंद्र सरकार ने किया है। यह मिथ्या आरोप है। हमने कोई जमीन नहीं दी है। जितने भी मेजर मिनरल हैं, केंद्र सरकार के अधीन हैं। पहले तो इसमें राज्य सरकार की सलाह भी ली जाती थी, अब नया एमएमडीआर एक्ट आया है, इसके बाद सलाह लेने की भी जरूरत नहीं है।

लेमरू में कोल ब्लाक का हमने किया विरोध
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि प्रदेश में भाजपा के शासनकाल में लेमरू के 400 वर्गकिलोमीटर में कोल ब्लाक की अनुमति आई थी, उसको भी नोटिफाइड नहीं किया था। हमने 1995 वर्ग किलोमीटर को नोटिफाई किया है। इस क्षेत्र में भारत सरकार ने कोल ब्लॉक के लिए लिस्टिंग की थी, इसका विरोध किया है। हमने सुप्रीम कोर्ट में भी शपथ पत्र दिया है कि इस क्षेत्र में कोल ब्लॉक की स्वीकृति न दी जाए, यह बायो डार्वसिटी के लिए उपयुक्त नहीं है। हमने कोर्ट में लिखित में दिया है। अब इसमें स्मृति ईरानी झूठ बोल रही हैं तो क्या कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री भी झूठ बोल रहे
धान खरीदी को लेकर पीएम नरेंद्र मोदी के बयान को लेकर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि प्रधानमंत्री भी झूठ बोल रहे हैं कि 80 फीसदी धान खरीदी हम करते हैं। राज्य सरकार ने 22 हजार करोड़ रुपये दिया है। केंद्र चावल न खरीदे तो हम धान की निलामी करते हैं और घाटा सहते हैं। इसमें प्रधानमंत्री झूठ बोल रहे हैं तो हम क्या कर सकते हैं।

error: Content is protected !!