May 19, 2024

CG : आकाशीय बिजली गिरने से 1 की मौत व 5 घायल, पेड़ की नीचे बैठे थे सभी ग्रामीण

बलौदाबाजार। छत्तीसगढ़ के बलौदाबाजार जिले के विकास खंड के सोनाखान पुलिस चौकी अंतर्गत ग्राम कसौंदी में आकाशीय बिजली गिरने से एक व्यक्ति की मौत हो गई। वहीं पांच लोग गंभीर रूप से घायल हो गए हैं जिन्हे सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कसडोल में भर्ती कराया गया है। बता दें कि क्षेत्र में पिछले कई दिनों से मौसम काफी खराब है और रुक-रुक कर भारी बिजली चमकने, गरजने के साथ बारिश हो रही है।

दरअसल, 14 सितंबर को चौकी सोनाखान क्षेत्र के गांव कसौंदी में कुछ लोग पेड़ के नीचे बैठे हुए थे। खराब मौसम को देखते हुए गांव के अन्य लोगों द्वारा इन्हें पेड़ से तत्काल हट जाने के लिए सूचित भी किया गया, लेकिन वह लोग नहीं माने तथा पेड़ के नीचे ही बैठे रहे। जिस पेड़ के नीचे यह लोग बैठे थे उसी पेड़ पर आकाशीय बिजली गिर गया, जिसकी चपेट में आने से मौके पर ही रामायण ठाकुर पिता पंचराम ठाकुर उम्र 33 वर्ष की मृत्यु हो गई। वहीं बसंत साहू पिता सत्यनारायण साहू उम्र 26 वर्ष, जगसाय साहू पिता रामलाल साहू उम्र 46 वर्ष, धनऊ पिता मालिक राम साहू उम्र 58 वर्ष, दुखू कोंध पिता भारत कोंध उम्र 45 वर्ष एवं निर्मल साहू पिता नंद कुमार साहू उम्र 12 वर्ष सहित 5 लोग जो सभी ग्राम कसौंदी ग्राम के निवासी हैं गंभीर रूप से घायल हो गए।

इसकी जानकारी मिलते ही पुलिस चौकी सोनाखान से प्रभारी सहायक उप निरीक्षक राजेंद्र पाटील, प्रधान रक्षक संतोष टंडन एवं आरक्षक तिलक सिदार का पुलिस बल तत्काल ग्राम कसौंदी मौके पर पहुंचे। उस वक्त सभी घायल पेड़ के नीचे ही अचेत अवस्था में पड़े हुए थे। पुलिस ने सभी घायलों को तत्काल समुचित इलाज के लिए अस्पताल पहुंचाए जाने की व्यवस्था करते हुए तत्काल एक प्राइवेट वाहन की व्यवस्था किया। और सभी घायलों को ग्रामवासियों की सहायता से उठाकर तत्काल सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कसडोल पहुंचाया गया है। साथ ही पुलिस टीम ने फोन के माध्यम से अस्पताल में आकाशीय बिजली गिरने से हुए घायलों की सूचना भी पहले ही दे दी थी, जिससे घायलों के अस्पताल पहुंचते ही इन सभी का इलाज तुरंत शुरु किया जा सका।

बताया जा रहा है कि सभी पोला त्योवहार में बकरा पुजाई कार्यक्रम में दोपहर में करीब चालीस लोग महामाया मंदिर के पास गए हुए थे जिसमें से 6 लोग एक साथ पेड़ के नीचे बैठे हुए थे। फिलहाल सभी को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कसडोल में भर्ती कराया गया है जहां घायलों की स्थिति सामान्य बताई गई है।

मुख्य खबरे

error: Content is protected !!
Exit mobile version