May 1, 2024

किसानों की आय दोगुनी करने वाला बजट : रमन सिंह

रायपुर।  क्रेंदीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आम बजट 2021-2022 पेश कर दिया है. इस साल बजट में शिक्षा, स्वास्थ्य और इंफ्रास्ट्रक्चर पर ज्यादा फोकस किया गया है. बजट को लेकर छत्तीसगढ़ के पूर्व सीएम रमन सिंह ने प्रतिक्रिया दी है.

पूर्व सीएम रमन सिंह ने कहा कि बजट की मूल भावना आत्मनिर्भर भारत को आगे बढ़ाने की है. इस बजट का वे स्वागत करते हैं. बजट में सबसे खास बात यह है कि कोई नया टैक्स नहीं लगाया गया है. महामारी के बाद लोग सोच कर डर रहे थे कि नया टैक्स लगाया जाएगा, लेकिन कोई नया टैक्स नहीं लगाया गया. रमन सिंह ने बताया कि यह बजट भारत के किसानों की आमदनी दोगुनी करने वाला, मजबूत बुनियादी ढांचा डेवेलप करने वाला और स्वस्थ्य भारत की कल्पना को साकार करने वाला बजट है. बेहतर सुशासन देने का, सभी के लिए शिक्षा,महिला सशक्तिकरण और समावेशी विकास इस बजट के महत्वपूर्ण पहलू है.

सबसे बड़ा विषय है, इस बजट में 34.5% की वृद्धि सिर्फ पूंजीगत व्यय में हुई है. यह इस बजट की खासियत है कि पूंजीगत व्यय 34.5% रखा गया है. पूंजीगत व्यय में कोई एक रुपए भी लगाता है तो वह मल्टीप्लाई इफेक्ट्स के जरिए 4.25 गुना अर्थव्यवस्था में वापस आता है. पूंजीगत व्यय में किया गया इन्वेस्टमेंट देश की अर्थव्यवस्था को मजबूत करता है. अधोसंरचना का विकास होगा, रोजगार के नए अवसर प्रदान होंगे, विदेशी निवेश बढ़ेगा. रमन सिंह ने कहा कि देश में आज जो स्थिति है उसे देखते हुए इंफ्रास्ट्रक्चर में निवेश को बढ़ाने के लिए पूंजीगत व्यय में 34.5% वृद्धि हुई है.

बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि कोरोना काल में मोदी सरकार की ओर आत्मनिर्भर भारत पैकेज दिया गया, ताकि अर्थव्यवस्था की रफ्तार को आगे बढ़ाया जा सके. उन्होंने कहा कि आत्मनिर्भर भारत पैकेज में कुल 27 लाख करोड़ रुपये की मदद जारी की गई. ये सभी पांच मिनी बजट के समान थी.

error: Content is protected !!