May 14, 2024

BREAKING – 100 की मौत : इराक में शादी समारोह के दौरान दिल दहला देने वाला हादसा, अचानक आग लगने से 100 लोगों की मौत और 150 घायल

अल-हमदानियाह। इराक में एक शादी समारोह के दौरान भीषण आग लग जाने से 100 लोगों की मौत हो गई है। जबकि 150 से अधिक घायल हुए हैं। सरकारी आधिकारिक इराकी प्रेस एजेंसी आईएनए ने बताया कि निनेवेह प्रांत के स्वास्थ्य अधिकारियों ने “अल-हमदानियाह में एक विवाह हॉल में आग लगने से 100 मृतकों और 150 से अधिक घायलों की गिनती की है”। राज्य मीडिया और स्वास्थ्य अधिकारियों ने बुधवार तड़के कहा कि यह हादसा उत्तरी इराक के हमदानियाह शहर में हुआ। शादी समारोह के एक हॉल में आग लगने से भगदड़ मच गई। इस दौरान कम से कम 100 लोग मारे गए हैं। मृतकों की संख्या अभी और बढ़ने का अंदेशा है। 150 से अधिक घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

इराकी प्रेस एजेंसी आईएनए ने देश के स्वास्थ्य के प्रवक्ता के हवाले एएफपी से घटना की पुष्टि की है। प्रवक्ता में हादसे में मृत और घायलों की “प्रारंभिक संख्या” का हवाला देते हुए बताया कि निनेवेह प्रांत के स्वास्थ्य अधिकारियों ने “हमदानियाह में एक विवाह हॉल में आग लगने से 100 मृतकों की गिनती की है और 150 से अधिक घायल हुए हैं”। मुख्य रूप से ईसाई शहर हमदानियाह के मोसुल के पूर्व में मुख्य अस्पताल में एएफपी के एक फोटोग्राफर ने देखा कि कई एम्बुलेंस सायरन बजाते हुए आ रही थीं और दर्जनों लोग रक्तदान करने के लिए प्रांगण में इकट्ठा हो रहे थे।

शादी समारोह में आतिशबाजी बनी मौत की वजह

कुछ लोगों ने बताया कि एक रेफ्रिजरेटेड ट्रक के दरवाजे पर कई काले बॉडी बैग ले जाते और अन्य शवों को भी इकट्ठा होते देखा गया। नागरिक सुरक्षा अधिकारियों ने इवेंट हॉल के अंदर पूर्वनिर्मित पैनलों की उपस्थिति की सूचना दी जो “अत्यधिक ज्वलनशील और सुरक्षा मानकों का उल्लंघन” थे, जहां आग लगी थी। बयान में कहा गया, “अत्यधिक ज्वलनशील, कम लागत वाली निर्माण सामग्री के इस्तेमाल के कारण आग लगने के कारण छत के कुछ हिस्से गिर गए।” “प्रारंभिक जानकारी से पता चलता है कि शादी के दौरान आतिशबाजी का इस्तेमाल किया गया, जिससे हॉल में आग लग गई।” इराक के निर्माण और परिवहन क्षेत्रों में सुरक्षा मानकों की अक्सर अनदेखी की जाती है, और देश, जिसका बुनियादी ढांचा दशकों के संघर्ष के बाद जर्जर स्थिति में है, नियमित रूप से घातक आग और दुर्घटनाओं का दृश्य बना रहता है।

error: Content is protected !!
Exit mobile version