May 3, 2024

बेमेतरा: चकमक अभियान में घर बैठे पढ़ रहे नौनिहाल, बना सीखने-पढ़ने का अच्छा साधन

बेमेतरा । कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए छत्तीसगढ़ में लाॅकडाउन है।  इस दौरान बेमेतरा जिले में महिला और बाल विकास विभाग द्वारा संचालित सभी आंगनबाड़ी बंद हैं।  3 से 6 साल तक के बच्चों के समग्र विकास के लिए चकमक अभियान और सजग कार्यक्रम चलाया जा रहा है।  इसके तहत आंगनबाड़ी कार्यकर्ता घर-घर जाकर बच्चों को पढ़ा-लिखा रहे हैं ताकि बच्चों का शारीरिक, मानसिक, बौद्धिक, रचनात्मक, सृजनात्मक विकास हो सके। 


बेमेतरा में भी चकमक अभियान बच्चों के लिए पूरे परिवार के साथ मिलकर हंसी-खुशी से सीखने-सिखाने का अच्छा अवसर बन गया है।  इससे बच्चों को रचनात्मक तरीके से खुद को व्यक्त करने का अवसर मिला है।  राज्य स्तर से मिले वीडियो में सोशल डिस्टेंसिंग के पालन के साथ बच्चों को दिखाया जा रहा है।  अभियान के दौरान परिवार के सदस्यों की ओर से बच्चों के साथ आनंदपूर्ण गतिविधियां कराई जा रही हैं। 


चकमक अभियान के लिए साप्ताहिक गतिविधि कैलेंडर राज्य से प्राप्त हुआ है।  कैलेंडर के अनुसार गतिविधियां कराई जा रही है. यह अभियान लाॅकडाउन की अवधि में बच्चों के लिए विशेष पहल है। 


सजग कार्यक्रम के तहत अभिभावकों के लिए विभाग से प्राप्त ऑडियो संदेश भी पर्यवेक्षक और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के फोन में भेजा जा रहा है।  इसमें बच्चों के व्यवहार में परिवर्तन होने पर सजग रहने, उनके साथ गुणवत्तापूर्वक समय बिताने, उनकी शारीरिक, मानसिक, बौद्धिक, रचनात्मक, सृजनात्मक विकास करने के लिए यह कार्यक्रम क्रियान्वित किया जा रहा हैं। 
आगनबाड़ी कार्यकर्ता संघ की अध्यक्ष ने कहा कि देश कोविड-19 महामारी से जूझ रहा है. इस दौरान हम घर-घर जाकर ड्यूटी कर रहे हैं. महामारी से बचने हमारी कार्यकर्ता बहनों की संक्रमण की जांच होनी चाहिए, उन्होंने पीपीई किट की मांग भी की है। 

error: Content is protected !!