May 4, 2024

रेतमाफिया पर कार्रवाई: अवैध उत्खनन में लगे 3 जेसीबी और 3 हाइवा जब्त

रायपुर।  छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर से लगे आरंग में राजस्व और खनिज विभाग के अधिकारियों ने अवैध उत्खनन में लगे 3 जेसीबी और 3 हाइवा को जब्त किया है. खनिज और राजस्व विभाग के साथ पुलिस ने मिलकर संयुक्त कार्रवाई की है. पुलिस और खनिज विभाग को लंबे समय से पारागांव और हल्दीडीह रेतघाट में अवैध उत्खनन की शिकायत मिल रही थी. जिसपर शनिवार को पुलिस के साथ राजस्व और खनिज विभाग के अधिकारियों ने कार्रवाई की है.  कार्रवाई के बाद आरंग एसडीएम विनायक शर्मा ने बताया कि प्रशासन को इन दोनों रेतघाटों से अवैध खनन और परिवहन की शिकायत मिल रही थी. जिसपर शनिवार को कार्रवाई की गई है और इसमें लिप्त सभी लोगों के ऊपर कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाएगी। 


रेत माफिया के खिलाफ आरंग क्षेत्र में महानदी के किनारे रेतघाटों पर आरंग राजस्व विभाग, खनिज विभाग और पुलिस ने संयुक्त टीम ने कार्रवाई की है. अधिकारियों ने मौके से अवैध परिवहन में लगे 3 हाइवा वाहन और हल्दीडीह रेतघाट से अवैध उत्खनन में लगे 3 जेसीबी मशीन को जब्त किया है. राजस्व और खनिज विभाग के प्रतिबंध के बाद भी इन रेतघाटों में दिन-रात रेत का अवैध खनन और परिवहन किया जा रहा था.


लगातार शिकायत मिलने के बाद आरंग एसडीएम विनायक शर्मा के नेतृत्व में तहसीलदार नरेन्द्र बंजारा, नायब तहसीलदार मीना साहू, रायपुर खनिज विभाग तथा आरंग पुलिस द्वारा संयुक्त टीम बनाकर पारागांव और हल्दीडीह रेतघाट में कार्रवाई किया गया. इस दौरान परिवहन में लगे कुछ हाईवा वाहन चालक वाहन भागने में सफल रहे. वहीं मौके से पारागांव रेतघाट से 3 हाइवा वाहन तथा हल्दीडीह रेतघाट से 3 जेसीबी मशीन को प्रशासन ने जब्त किया है. जिसे आगे की कार्रवाई के लिए खनिज विभाग को सौंप दिया गया है. 

error: Content is protected !!