May 8, 2024

जंगल में वर्चस्व की जंग : आपसी लड़ाई में नक्सलियों ने 6 साथियों को उतारा मौत के घाट…संगठन में दो फाड़

फ़ाइल फोटो

बस्तर।  छत्तीसगढ़ के बस्तर संभाग में लगातार चलाए जा रहे एंटी नक्सल ऑपरेशन और आत्मसमर्पण नीति के चलते बस्तर के नक्सली आत्मसमर्पण कर रहे हैं या फिर एनकाउंटर में मारे जा रहे हैं. जिससे बौखलाए नक्सलियों में अब दो फाड़ होता हुआ नजर आ रहा है. इसी बीच नक्सलियों अपने ही साथियों की हत्या कर दी है. दक्षिण बस्तर क्षेत्र के नक्सल संगठन में निर्दोष ग्रामीणों की हत्याओं को लेकर हो रही आपसी मतभेद में बीते 1 महीने में (सितम्बर और अक्टूबर) जिला बीजापुर में अपनी संगठन के 6 साथियों को मार डाला है। 

बस्तर आईजी सुंदरराज पी ने बताया कि नई घटना बीजापुर जिले के पीडिया का है. जहां कुछ दिन पहले नक्सलियों ने अपने ही डिविजनल कमांडर की हत्या कर दी थी. अब 6 और नक्सली मोड़ियम विज्जा, कमलू पूनम, संदीप पुरसम, संतोष, लखमू हमला, दसरू मंडावी की खुद नक्सलियों ने ही हत्या कर दी है. ये सभी इनामी नक्सली थे. इसकी पुष्टि करते हुए बस्तर आईजी ने बताया कि आगे भी लगातार ऐसे मामले और बढ़ते रहेंगे क्योंकि अब जनता नक्सलियों की सच्चाई जान गई है और नक्सलियों का साथ देने से बच रही है। 

 ऐसे में नक्सली ग्रामीणों को नुकसान पहुंचाने का प्रयास कर रहे हैं, लेकिन जो स्थानीय नक्सली ग्रामीणों का हित चाहते हैं और इस बात का विरोध करेंगे. जिससे नक्सलियों के बीच विवाद बढ़ेगा और ऐसे नक्सलियों के पास फिर आत्मसमर्पण के अलावा कोई और रास्ता नहीं बचेगा या फिर खुद वे अपने संगठन के हाथो मारे जाएंगे.

आईजी सुंदरराज पी ने आगे कहा कि बस्तर के अंदरूनी इलाकों में लगातार नक्सलियों का जनाधार कम होता जा रहा है और नक्सल संगठन से जुड़े स्थानीय कैडर आत्मसमर्पण कर मुख्यधारा से जुड़ रहे हैं. जिससे नक्सलियों में बौखलाहट बढ़ती जा रही है और यहीं वजह है कि जो नक्सली ग्रामीणों के हित में बात कर करते हैं या संगठन को आत्मसमर्पण का संदेह हो रहा है. ऐसे नक्सलियों को खुद नक्सली मौत के घाट उतार रहे हैं. 

छत्तीसगढ़ गृह विभाग के मुताबिक मारे गए नक्सली और उनपर घोषित इनाम

  • DVC मोड़ियम विज्जा- पश्चिम बस्तर डिवीजन कमेटी सदस्य
    निवासी कमकेली जिला बीजापुर (10 लाख रुपये का इनामी नक्सली)
  • लखु हेमला – माओवादी जनताना प्रभारी
    साकिन पीड़िया थाना गंगालूर जिला बीजापुर (3 लाख रुपये का इनामी नक्सली)
  • संतोष – डीएकएमएस रेंज कमेटी अध्यक्ष
    साकिन कावनारगट्टा जिला बीजापुर (3 लाख रुपये का इनामी नक्सली)
  • कमलू पुनेम- जनमिलिशिया कमाण्डर
    पीड़िया क्षेत्र थाना गंगालूर जिला बीजापुर (1 लाख रुपये का इनामी नक्सली)
  • संदीप उर्फ बुधराम कुरसम- जनमिलिशिया प्लाटून सेक्शन कमाण्डर
    साकिन सावनार जिला बीजापुर (1 लाख रुपये का इनामी नक्सली)
  • दसरू मण्डावी – जनताना सरकार अध्यक्ष
    साकिन- डोडी तुमनार जिला बीजापुर (1 लाख रुपये का इनामी नक्सली)
error: Content is protected !!