May 5, 2024

रायपुर : कोरोना के गाइडलाइन का पालन करते हुए किया जा रहा गणेश विसर्जन

रायपुर। छत्तीसगढ़ में कोरोना का संक्रमण लगातार बढ़ता जा रहा है. कोरोना संक्रमण का असर त्योहारों पर भी साफ दिखाई दे रहा है. गणेश चतुर्थी के अवसर पर प्रशासन ने इस बार 29 बिंदुओं वाली गाइडलाइन जारी की थी. कोरोना संकट के मद्देनजर जारी किए गए नियम को देखते हुए बड़े पंडाल नहीं बनाए गए. सार्वजनिक जगहों पर बहुत ही कम संख्या में गणेश मूर्ति स्थापित की गई थी. ज्यादातर लोगों ने घरों पर ही गणपति की स्थापना की थी। 


समिति के सदस्यों का मानना है कि कोरोना संक्रमण को देखते हुए प्रशासन ने जिन बिंदुओं का उल्लेख किया था. उनके हिसाब से बड़े रूप में गणेशोत्सव पर्व का आयोजन कर पाना काफी मुश्किल था, लेकिन एक परंपरा जो वर्षों से चली आ रही है. उसको बरकरार रखने के लिए बेहद ही साधारण ढंग से इस बार विघ्नहर्ता भगवान गणेश की प्रतिमा स्थापित की गई.

शहर में सोमवार से ही गणेश प्रतिमाओं का विसर्जन का दौर चालू हो गया. पुलिस प्रशासन ने कोरोना संक्रमण को देखते हुए प्रतिमा विसर्जन करने के लिए रायपुर के खारुन नदी के तट पर स्थिति महादेव घाट में अलग से व्यवस्था की है, जिससे की भीड़ एकत्रित न हो और गणेश जी की प्रतिमा बिना किसी परेशानी के विसर्जित की जा सके.


पुलिस प्रशासन लगातार माइक के माध्यम से लोगों को जागरूक कर रही है और मास्क की अनिवार्यता के बारे में बता रही है. बिना मास्क विर्सजन स्थल पर जाने पर लोगों को रोका जा रहा है और उन्हें मास्क पहनने की हिदायत दी जा रही है. 

error: Content is protected !!